Top
Action India

आॅल जे एण्ड के पंचायत काॅन्फ्रेंस की पत्रकारवार्ता का आयोजन, नई खनन नीति का किया स्वागत

आॅल जे एण्ड के पंचायत काॅन्फ्रेंस की पत्रकारवार्ता का आयोजन, नई खनन नीति का किया स्वागत
X

कठुआ । Action India News

जिला कठुआ के अंतर्गत पड़ते ब्लाक बरनोटी में जिला कठुआ के सभी ब्लाॅकों के बीडीसी चेयरमैन सरपंच और पंचों ने पत्रकार वार्ता का आयोजन किया। इस पत्रकार वार्ता के दौरान ब्लॉक बरनोटी के चेयरमैन चैधरी बृजेश्वर सिंह इंदु, बीडीसी चेयरमैन घगवाल विजय टगौत्रा, बीडीसी चेयरमैन ब्लाॅक हीरानगर रामलाल कालिया, बीडीसी चेयरमैन ब्लाॅक कठुआ रघुबीर, बीडीसी चेयरमैन ब्लाॅक कीड़ियंा पिंकी देवी ने नई खनन नीति का स्वागत करते हुए प्रदेश के उपराज्यपाल जीसी मुरमू, अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी और गृहमंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया।

उपराज्यपाल जीसी मुरमू, अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी और गृहमंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ब्लॉक बरनोटी के चेयरमैन चै. बृजेश्वर सिंह इंदु ने कहा कि प्रदेश में पंचायती राज के दौरान सरपंचों पंचों और बीडीसी चेयरमैन को कोई भी अधिकर नहीं दिए जा रहे थे, लेकिन अब कुछ हद तक उनकी उम्मीदें जगी हैं।

पंचायती राज में अब प्रदेश में बीडीसी चेयरमैन, सरपंच और पंचों को हक मिलना शुरू हुआ है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार ने जम्मू कश्मीर के पंचायतों के अधीन पड़ने वाली सभी खड, नदियां, दरिया और नालों पर जिस पर पहले माइनिंग माफिया मनमर्जी कर रॉयल्टी बसूल रहा था, लेकिन अब माइनिंग माफियों का रास्ता बंद हो गया है।

अब पंचायत के अधीन पढ़ने वाले खड, नदियां, दरिया और नालों को पंचायत के अधीन कर दिया है, जिसमें जो भी रॉयल्टी माइनिंग माफिया मनमर्जी से काटते थे अब बीडीसी चेयरमैन की अध्यक्षता में ब्लॉक के सरपंचों और पंचों आपसी तालमेल के साथ उसकी रॉयल्टी पर्ची पंचायत राज के अधीन कर दी है।

जिससे आने वाले समय में रॉयल्टी के पैसे पंचायतों के विकास के लिए लगाए जाएगें। उन्होंने कहा कि पहले पंचायत के विकास के लिए जिस प्रकार केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार विभिन्न योजनों के तहत पैसा देकर पंचायत का विकास कर रही हैं, लेकिन माइनिंग के इस फैसले से पंचायत का भी एक रेवेन्यू अलग से बनेगा जिससे वो पैसा पंचायत के विकास कार्यों में लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस फैसले से आने वाले समय में कठुआ के लोगों को फायदा होगा। जिस प्रकार पहले माइनिंग माफिया मनमर्जी कर रॉयल्टी बसूल रहा था, उस पर भी लगाम कसी जाऐगी। क्योंकि जो माइनिंग ब्लाॅक पंचायत के अधीन पड़ेगा।

वहंा पर रॉयल्टी का पैसा सरकार निर्धारित करेगी जो बिलकुल जायज होगा। वहीं अंत में एक वार फिर से नई खनन नीति का स्वागत करते हुए जिले के सभी ब्लाॅकों के चेयरमैन ने उपराज्यपाल जीसी मुरमू, अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी और गृहमंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया।

Next Story
Share it