Top
Action India

कोरोना से निपटने के लिए सभी पंचायतों में हुई विशेष बैठक, सड़कों पर हो रही है पिटाई

कोरोना से निपटने के लिए सभी पंचायतों में हुई विशेष बैठक, सड़कों पर हो रही है पिटाई
X

बेगूसराय। एएनएन (Action News Network)

देशव्यापी लॉकडाउन घोषित होने के बाद अब सड़कों पर सन्नाटा छाने लगा है। इसका उल्लंघन कर निकलने वाले बाइक चालकों की जमकर ठुकाई-पिटाई भी हो रही है। दूसरी ओर वायरस संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। आवश्यक सेवा उपलब्ध कराने वाली किराना दुकान, पीडीएस दुकान एवं मेडिकल शॉप के बाहर सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए चूना से घेराबंदी की जा रही है तथा मौके पर मौजूद अधिकारी जगह-जगह भ्रमण कर आने वाले लोगों को घेरे के अंदर ही खड़ा होकर सामान लेने का अनुरोध कर रहे हैं।

दुकानदारों को भी इसके लिए सभी लोगों को जागरूक करने का दिशा-निर्देश दिया गया है। इसी कड़ी में मुख्य सचिव से प्राप्त निर्देश के आलोक में गुरुवार को बेगूसराय जिले की सभी पंचायतों में 11 से 12 बजे तक विशेष बैठक का आयोजन पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में सरपंच, पंच, वार्ड सदस्य, आंगनवाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर कोरोना महामारी से निपटने के उपायों, संभावित मरीजों को क्वारेन्टाइन में रखने इत्यादि की जागरूकता बढ़ाने के संबंध में निर्णय लिया गया।

इस निर्णय के आलोक में आज से ही कार्रवाई भी तेज कर दी गई है। सभी बैठक में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया तथा आम लोगों को भी सोशल डिस्टेंसिंग तथा होम क्वारेन्टाइन के प्रति जागरूक करने का निर्णय लिया गया है। इधर लॉकडाउन को लागू करवानेेे के लिए पुलिस प्रशासन सख्ती पर उतर आया है। बेवजह सड़क पर निकलने वाले बाइक चालकों की ठुकाई पिटाई चल रही है ।

गुरुवार को शहर मुख्यालय के ट्रैफिक चौक पर बेवजह बाइक लेकर निकले एक दर्जन सेेे अधिक लोगों की पुलिस वालों ने पिटाई की तथा दोबारा ऐसी गलती करने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी गयी। बता दें कि बेगूसराय में जिला प्रशासन एवंं स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगोंं को बचाने के लिए लगातार कार्रवाई कर रहा है। यहां अब तक विदेश एवं अन्य राज्यों से आने वाले 2545 लोगोंं को चिन्हित किया गया है जिसमें से 949 लोगों को क्वारेन्टाइन में रखा गया है।

पांच लोगों को चिन्हित कर जांच के लिए पटना भेजा गया है तथा चार लोगों को सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने बताया कि 15 दिनों के अंदर बाहर से आए सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है तथा कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए जाने पर भी उन्हें 14 दिनों तक होम क्वारेन्टाइन में रखा जाएगा। प्रारंभिक लक्षण पाए जाने पर अस्थाई आइसोलेशन वार्ड में तथा पीड़ित व्यक्ति को सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में स्वास्थ्य निगरानी में रखा जाएगा।

Next Story
Share it