Top
Action India

25 नवंबर तक होगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल में किसानों के नाम का संशोधन

नाहन। एएनएन (Action News Network)

जिला सिरमौर में आगामी 25 नवंबर तक सभी पंचायतों व खंड स्तर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल में किसानों के आधार कार्ड के अनुसार त्रुटियों को ठीक किया जा सकता है।

भारत सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की। इसमें किसानों को प्रति वर्ष छः हजार रूपये दिए जाने है। जोकि हर चार महीने के अंतराल पर दो-दो हजार की किश्त सीधे लाभार्थी किसानों के खाते में भेजी जाती है।

सिरमौर जिला में 51 हजार 854 किसान इस योजना के अंतर्गत सीधे लाभार्थी है जिसमें से प्रथम किस्त के अंतर्गत 51 हजार 297 किसान, द्वितीय किस्त के अंतर्गत 46 हजार 857 किसान और तृतीय किस्त के अतंर्गत मात्र 31 हजार 639 किसान ही इस योजना का लाभ उठा पाये हैउन्होंने कहा कि अभी भी करीब 9 हजार 832 किसान ऐसे हैं, जिन्हें उनके आधार कार्ड व पोर्टल के नाम का सही मिलान न होने के कारण यह लाभ प्राप्त नहीं हो पा रहा हैं।।

अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर प्रियंका वर्मा ने बताया कि सभी पात्र किसान संबंधित ग्राम पंचायत या निकटतम लोकमित्र केंद्र जाकर आधार कार्ड दिखाकर अपना डाटा सही करवा सकते हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर ने सभी पात्र किसानों से अपील की है कि वह 25 नवंबर, 2019 से पहले इस त्रुटि में संशोधन करवा कर सीधे प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ उठा सकते हैं

वर्मा ने बताया कि अभी भी 5650 किसान ऐसे हैं। जिन्हे उनके आधार कार्ड व पोर्टल के नाम का सही मिलान न होने से यह लाभ प्राप्त नहीं हो पाया है।

Next Story
Share it