Top
Action India

दवा कंपनी और ओसाका विश्वविद्यालय ने कोरोनावायरस का टीका बनाया

दवा कंपनी और ओसाका विश्वविद्यालय ने कोरोनावायरस का टीका बनाया
X

टोक्यो । एएनएन (Action News Network)

जापानी बायोफार्मास्युटिकल फर्म एंगेज इंक ने मंगलवार को कहा कि ओसाका विश्वविद्यालय के साथ मिलकर उसने कोरोनोवायरस के खिलाफ एक नए डीएनए वैक्सीन का विकास पूरा कर लिया है। जल्द ही जानवरों पर इस टीके का परीक्षण शुरू किया जाएगा।इस समाचार के बाद टोक्यो में सुबह एंगेज के शेयरों में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि विदेशी बाजारों में 5.3 दर की बढ़त देखी गई।

दवा कंपनी एंगेज ने 5 मार्च को ओसाका विश्वविद्यालय के साथ कोरोनोवायरस वैक्सीन बनाने के बारे में अपने सहयोग की घोषणा की थी। डीएनए वैक्सीन एक निष्क्रिय वायरस का उपयोग करके उत्पादित किया जाता है और कंपनी के बयान के अनुसार प्रोटीन आधारित टीकों की तुलना में इसे तेजी से बनाया जा सकता है।वैश्विक फार्मा कंपनियां कोरोनावायरस के टीके और दवायें विकसित करने के लिए होड़ कर रही हैं।

पूरे विश्व में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या 350,000 तक पहुंच चुकी है और इसके परिणामस्वरूप 15,000 से अधिक मौतें हुई हैं।जापान में एक बड़ी कंपनी टेकेडा फार्मास्युटिकल कंपनी प्लाज्मा थेरेपी पर काम कर रही है, जबकि फुजीफिल्म होल्डिंग्स कॉर्प की एविगन एंटी-फ़्लू दवा का चीन में कोरोनावायरस के उपचार में परीक्षण किया जा रहा है।

Next Story
Share it