Top
Action India

ऊना को बनाएंगे पशु पालन का हब : वीरेंद्र कंवर

ऊना को बनाएंगे पशु पालन का हब :  वीरेंद्र कंवर
X

ऊना। एएनएन

प्रदेश सरकार ऊना जिला को पशु पालन का हब बनाने के प्रयास कर रही है। यह बात ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शनिवार को अप्पर बसाल में पशु पालकों के लिए आयोजित एक दिवसीय संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए कही।

पशु पालन मंत्री ने कहा कि पशु गणना के नए आंकड़ों से साफ पता चलता है कि जिला ऊना के किसान पशु पालन में रुचि दिखा रही हैं। यही नहीं बकरी और भेड़ों की संख्या के हिसाब से हिमाचल प्रदेश पूरे उत्तर भारत में सबसे आगे है। उन्होंने किसान को उन्नत नस्ल के पशु पालने का कहा ताकि उन्हें अच्छा लाभ मिल सके और उनकी आय बढ़ सके। उन्होंने कहा कि पशु पालकों के लिए बरनोह डंगेड़ा में मुर्राह नस्ल की भैंसों का फार्म खोला जा रहा है। इस फार्म को बनाने के लिए काम भी शुरू हो चुका है। फार्म को उत्कृष्ठता का केंद्र भी बनाया जाएगा और यहां पर पशु पालकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में अब तक बकरियों के लगभग 100 यूनिट वितरित किए जा चुके हैं। बकरी पालन एक अच्छा व्यवसाय है और इससे प्रतिवर्ष दो से अढ़ाई लाख रुपए तक आय हो सकती है।

Next Story
Share it