Top
Action India

एएनएम घर-घर घूमकर याद करा रही कोरोना से बचाव का सबक

एएनएम घर-घर घूमकर याद करा रही कोरोना से बचाव का सबक
X

पाली। एएनएन (Action News Network)

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण आमजन में व्याप्त भय के माहौल को दूर करने एवं लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के बारे में जागरूक करने के मकसद से एएनएम केन्द्र की प्रशिक्षणार्थी घर-घर घूमकर सावधानी व बचाव का सबक याद करवा रही है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधीन राजकीय बांगड़ चिकित्सालय परिसर में संचालित एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र के प्रधानाचार्य केसी सैनी के नेतृत्व में प्रशिक्षणार्थी एवं प्रशिक्षक लगभग एक माह से पाली शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के लिए आमजन को जागरूक करने एवं सघन सर्वे कार्य में जुटे हैं। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा आशा सहयोगिनियां तथा शहरी क्षेत्र में एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षणार्थी लोगों को जागरूक कर रहे है। प्रशिक्षण केन्द्र के 37 प्रशिक्षणार्थी शुक्रवार को 18 टीमों के रूप में पाली नगर परिषद क्षेत्र में घर-घर पहुंचे तथा आमजन को इस संबंध में जागरूक किया।

अभियान के दौरान प्रशिक्षणार्थी आमजन को कोरोना संक्रमण के बारे में मूलभूत जानकारी दे रहे हैं। सर्वे के दौरान हाल ही में परिवार में विदेश अथवा अन्य राज्यों से आए लोगों के बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी एकत्रित की जा रही है, ताकि उनकी जांच करवा कर उन्हें आवश्यकता पडऩे पर क्वारेन्टाईन किया जा सके। साथ ही, जिन लोगों को होम क्वारेन्टाईन किया गया है, उन्हें भी परामर्श किया जा रहा हैं कि वे निर्धारित अवधि तक घर के अंदर ही रहें, बाहर ना निकलें ताकि कोरोना के सम्भावित संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके।

एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा शुक्रवार को शहर में लगभग पांच सौ परिवारों के चार हजार से अधिक लोगों से सम्पर्क कर उन्हें कोरोना के बारे में जानकारी देने के साथ सर्वे किया गया। आज के सर्वे में 53 हाईरिस्क व्यक्ति जो ह्रदयरोग, मधुमेह, श्वसन तंत्र की बीमारी युक्त पाए गए, की पहचान कर उनका विशेष सावधानी रखने एवं सतर्क रहने के बारे में जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण केन्द्र के प्रधानाचार्य के सी सैनी ने बताया कि शनिवार को पाली नगर परिषद क्षेत्र के पुनायता गांव के क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के लिए सर्वे एवं जनजागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

Next Story
Share it