Action India
अन्य राज्य

राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की वार्षिक रिपोर्ट परीक्षा परिणाम पर टिकी

राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की वार्षिक रिपोर्ट परीक्षा परिणाम पर टिकी
X

बागपत । एएनएन (Action News Network)

जनपद के परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की ही नहीं बल्कि अब शिक्षा अधिकारियों की भी वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट तैयार की जाएगी। सरकार उनका सालभर का काम परखेगी और तबादलों से लेकर पदोन्नति तक उसका अंकन देखा जाएगा। यह वार्षिक रिपोर्ट मंडल से लेकर जनपद और ब्लॉक स्तर तक के अधिकारियों की तैयार की जाएगी। राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की वार्षिक रिपोर्ट परीक्षा परिणाम पर टिकी होगी।

वर्ष 2019-20 की वार्षिक गोपनीय आख्या को उपलब्ध कराने के निर्देश शिक्षा निदेशक ने अधिकारियों को दे दिए हैं। यही नहीं इसमें बेसिक शिक्षा अधिकारियों के अलावा जिला विद्यालय निरीक्षक भी हैं। उनकी रिपोर्ट भी तैयार होगी। निर्देश दिए गए हैं कि शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं को लेकर क्या कदम उठाए गए, योजनाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन किया गया है या नहीं, महिलाओं तथा समाज के पिछड़े, दलित एवं अल्पसंख्यक वर्ग के उत्थान के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं के क्रिन्यावयन के लिए किए गए प्रयास आदि सहित पूरे वर्ष भर शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए किए गए प्रयासों की रिपोर्ट तैयार होगी। यही नहीं सालभर का शिक्षा अधिकारी का आचरण कैसा रहा? शिक्षा अधिकारी की उपस्थिति कैसी रही, जनपद में भ्रमण कर क्या कार्रवाई की गई आदि सभी भी रिपोर्ट मेें प्रस्तुत किया जाएगा। निर्देश दिए कि जुलाई तक रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी जाए।

डीआईओएस की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट अंकित करने के लिए मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक को नामित किया गया है। वह अगस्त तक रिपोर्ट देंगे। इसके अलावा राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की गोपनीय रिपोर्ट परीक्षा परिणाम के बाद तैयार की जाएगी। परीक्षा परिणाम कैसा रहा, यह रिपोर्ट में प्रदर्शित किया जाएगा। ताकि शासन को भी पता चल सके कि राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों का कार्य कैसा है? उधर, अधिकारियों की रिपोर्ट तैयार होने से उनकी कार्यशैली की भी पोल खुलेगी। कुछ जनपदों में ऐसे भी शिक्षा अधिकारी मिल जाएंगे तो अपनी मनमर्जी का सिस्टम लागू रखते हैं। ऐसे अधिकारियों की अब खैर नहीं है। बीएसए राजीव रंजन मिश्र ने बताया कि समूह क व ख के अधिकारियों की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट मांगी गई है। उसे निर्धारित समय पर भेज दिया जाएगा।

Next Story
Share it