Action India
अन्य राज्य

बागपत में एक और बनेगा कोरोना अस्पताल नाम होगा एल-1

बागपत में एक और बनेगा कोरोना अस्पताल नाम होगा एल-1
X

बागपत । एएनएन (Action News Network)

बागपत जनपद के अंदर कोरोना संक्रमित मरीजों को रखने के लिए 30 बेड का एक अस्पताल खेकड़ा तहसील क्षेत्र में सीएचसी को बनाया गया है। जहां पर जनपद में मिली कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज चल रहा है प्रदेश भर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अब जनपद में एक और अस्पताल खोलने की कवायद तेज हो गई है ताकि जरूरत पड़ने पर इस अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों को रखकर उनका इलाज कराया जा सके। प्रदेशभर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के बढ़ने से सरकार की नींद उड़ी हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद सभी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

बागपत में भी अब तक 16 कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं जिसमें से आठ ठीक भी हो चुके हैं। लेकिन सरकार की चिंता उन जनपदों की भी है जहां पर कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इससे निबटने के लिए अब प्रमुख सचिव चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने बागपत समेत सभी डीएम और सीएमओ को लिखित में कोविड-19 के इलाज को एक और एल-1अस्पताल खोलने के लिए किसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को चिन्हित करने का आदेश दिया है।

जरूरत पड़ने पर 5 दिन का नोटिस देकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को एल-1 चिकित्सालय के रूप में प्रयोग किया जा सकेगा। एल -1 के रूप में इस्तेमाल होने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रसव व अन्य नियमित कार्य पास के किसी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर होंगे। नए एल- 1 चिकित्सालय के लिए डॉक्टरों स्टाफ नर्स और स्वास्थ्य कर्मियों की टीमों का गठन कर प्रशिक्षण दिलाने के भी निर्देश दिए गए हैं। प्रमुख सचिव ने डॉक्टरों की पांच अतिरिक्त टीमों का गठन कर रिजर्व में रखने के लिए भी कहा है। मेडिकल इंफेक्शन रोकने को एडिशनल सीएमओ की अध्यक्षता में जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, डब्ल्यूएचओ एवं यूनिसेफ के प्रतिनिधियों की कमेटी गठन करने के आदेश दिए गए हैं। आदेश मिलने के बाद बागपत जनपद के अंदर जिलाधिकारी शकुंतला गौतम ने एल-1 अस्पताल के लिए तैयारियां शुरू करा दी हैं।

Next Story
Share it