Action India
अन्य राज्य

अब पक्षियों के लिए भी दाना-पानी का इंतजाम

अब पक्षियों के लिए भी दाना-पानी का इंतजाम
X

मेदिनीनगर । एएनएन (Action News Network)

अत्याधिक गर्मी से न सिर्फ इंसानों को परेशानी होती है, बल्कि जीव-जंतु भी बेहाल हो जाते हैं। कई बार यह गर्मी उनके लिए जानलेवा भी साबित होती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने बेजुबान पक्षियों के लिए भी दाना-पानी का इंतजाम करने का कार्य प्रारंभ कर दिया है। उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने शनिवार को कहा कि जिला प्रशासन नगर निगम की सहयोग से पक्षियों को प्रतिदिन दाना-पानी उपलब्ध करायेगा। इसमें निगम क्षेत्र के वार्ड पार्षदों का अहम योगदान होगा। पक्षियों को प्रतिदिन दाना-पानी रखने के लिए प्रति वार्ड 3 खुला पिंजड़ा उपलब्ध कराये गये हैं। मेदिनीनगर नगर निगम क्षेत्र के 35 वार्ड के लिए 3 की दर से 105 निःशुल्क खुला पिंजड़ा उपलब्ध कराया गया है।

इसे वार्ड पार्षदों के माध्यम से सभी वार्ड में वैसे सुरक्षित स्थानों पर रखा जा रहा है, जहां पक्षियों का आवागमन अत्यधिक संख्या में होता है। इस संबंध में उन्होंने मेदिनीनगर नगर निगम के नगर आयुक्त को पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि यह आवश्यक है कि अपने स्तर से सभी वार्ड सदस्यों को सूचित करते हुए अवगत कराया जाए कि इन खुले पिजड़ों में दाना- पानी उपल्बध कराया जाए, ताकि पक्षियों को भीषण गर्मी में दाना और पानी के लिए भटकना नहीं पड़े।

उपायुक्त के निदेश के आलोक में आपूर्ति शाखा की ओर से खुला पिंजड़ा का निर्माण कराया गया है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी अमित प्रकाश ने बताया कि खुला पिंजड़ा के चारों ओर निकले पल्टेफॉर्म पर दाना रखा जायेगा, जबकि बीच के गड्ढा में पानी दिया जा रहा है। इसे छायादार वैसे स्थानों पर रखा जा रहा है, जहां पक्षियों का कलरव है। उपायुक्त ने पक्षियों के लिए दाना -पानी रखने की दिशा में शुरू की गई इस पहल को और बृहद रूप देने की अपील की है।

Next Story
Share it