Action India
अन्य राज्य

जिले में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की रफ्तार धीमी,कल तक 189771 लोगों ने किया एप डाउनलोड

जिले में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की रफ्तार धीमी,कल तक 189771 लोगों ने किया एप डाउनलोड
X

सीतापुर । एएनएन (Action News Network)

कोरोना संकट में मददगार आरोग्य सेतु एप मोबाइल पर डाउनलोड करने में सीतापुर के लोग बहुत धीमी गति से रूचि ले रहे हैं। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने गत दो अप्रैल को आरोग्य सेतु मोबाइल एप लांच किया था, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के खिलाफ जंग में महत्वपूर्ण कदम भी बताया है। इसकी कार्य प्रणाली के बाद तमाम लोगों ने इसे ऐप नहीं बल्कि निजी चिकित्सक कहना शुरू कर दिया है। लेकिन जनपद में इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करने वालों की अगर संख्या देखी जाए तो अभी बहुत ही कम है। यदि आपने अभी तक इस ऐप को अपने और अपने परिजन के मोबाइल फोन में डाउनलोड नहीं किया है, तो जल्दी किजिए, क्योंकि यह ऐप आपको कोरोना संक्रमण के खतरों के प्रति आगाह करता है।

जिले में 8 मई तक कुल आबादी के 3 प्रतिशत से भी कम लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड भी कर लिया है। जिले की मौजूदा आबादी करीब 56 लाख के आसपास है, जिसमें से कल तक 1,89771 लोगों ने ही इस ऐप को डाउनलोड किया है। जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने बताया कि इस ऐप को लोग अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करें, इसको लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अभी तक तमाम सरकारी, अर्ध सरकारी और गैर सरकारी विभागों, व्यापारिक संगठनों, स्वैच्छिक संगठनों के लोगों के साथ ही अन्य कई लोगों ने डाउनलोउ किया है। एक बार फिर से आरोग्य सेतु ऐप को लोगों के मोबाइल फोन में डाउनलोड करने को लेकर एक अभियान चलाया जा रहा है। जिसके सुखद परिणाम जल्द ही सामने आएंगे।

उन्होंने जनपदवासियों से अपील भी की है कि वह अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप को अवश्य ही डाउनलोड करें, यह ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है, और यह आपको कोरोना संक्रमण के खतरों से आगाह करने का एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप को आइओएस एप स्टोर या फिर प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एंड्राएड फोन का इस्तेमाल करने वाले लोग इसे गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों पर ही हिंदी और अंग्रेजी समेत 11 भाषाओं में उपलब्ध है।

निजी चिकित्सक की भूमिका में आरोग्य सेतु ऐप

आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड किए जाने के बाद यूजर से उसका मोबाइल नंबर और कुछ अन्य जानकारियां मांगता है। इसके बाद यूजर से उसकी लोकेशन की जानकारी और कुछ सवालों के आधार पर उस व्यक्ति के आसपास मौजूद संक्रमण के खतरे और संभावना का पता लगाने में सहायता करता है। इसके बाद यदि आप किसी संक्रमित या संभावित संक्रमण के पास गए तो यह लोकेशन के आधार पर इसकी जानकारी आपको देगा और सावधान रहने को कहेगा। ऐप के इस्तेमाल के लिए फोन का ब्लूटूथ और लोकेशन ऑन रखन होगी। यूजर के किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने या इसके संदेह के आधार पर अथॉरिटी को जानकारी देगा।इस संबंध में सीतापुर के मुख चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक वर्मा ने हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत में कहा कि निश्चित तौर पर अभी गति धीमी है। स्वास्थ विभाग के साथ-साथ कई अन्य विभागों के अधिकारी भी 100 -सौ लोगों को इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए अपील कर रहे हैं निश्चित ही जल्द ही आंकड़ा बढ़ेगा उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से भी इसकी पहल निरंतर की जा रही है ।

Next Story
Share it