Action India
अन्य राज्य

समाज में निर्बल और असहाय की मदद करना सेवा भारती का मूल उद्देश्य : क्षेत्र प्रचारक

समाज में निर्बल और असहाय की मदद करना सेवा भारती का मूल उद्देश्य : क्षेत्र प्रचारक
X

अयोध्या । एएनएन (Action News Network)

लखनऊ-गोरखपुर हाइवे पर देवकाली ओवर ब्रिज के नीचे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के समवैचारिक संगठन सेवा भारती असहाय, गरीबों व प्रवासियों की सेवा में निरन्तर जुटा हुआ है। यह सेवा कार्य प्रदेश के हर जिले, शहर, गली-चौराहा, गांव, सड़क यानी जहां जरूरत है वहां संघ से जुड़े कार्यकर्ता भोजन, राशन सामग्री, पानी, मॉस्क, गमछा, कढ़ा जैसे औषधी का वितरण कर रहे हैं। इनके कार्यो को देखने व कार्यकर्ताओं उत्साह बढ़ाने के लिए आरएसएस के क्षेत्र प्रचारक निरन्तर प्रदेश का प्रवास कर रहे हैं।

प्रवास के क्रम में क्षेत्र प्रचारक अनिल कुमार बीती देर रात अयोध्या में सेवा भारती की महानगर इकाई द्वारा लगाए गए राहत व बचाव शिविर का निरीक्षण किया। वे सेवा कार्य का जायजा लिया तथा वहां पर उपस्थित स्वयंसेवकों को उत्साह बढ़ाया। उन्होंने कहा कि अपने को सुरक्षित रखते हुए सेवा कार्य निरन्तर करते रहें। लाक डाउन के प्रथम दिन से संघ अपने कार्यकर्ताओं के द्वारा दिन-रात लोगों की सेवा में जुटा हुआ है। राहत शिविर के साथ-साथ घर-घर राशन, गमछा और आयुर्वेदिक काढ़ा का भी वितरण संघ ने किया है।

क्षेत्र प्रचारक अनिल ने आने वाले मजदूरों को हाथ धोने के लिए गरम पानी की व्यवस्था, स्वच्छता तथा नियमित छिड़काव करने का सुझाव दिया। कहा कि भीड़ पर नियंत्रण व व्यक्ति गत दूरी (शारीरिक दूरी) को बनाते हुए मास्क, सेनीटाइजर, गमछा तथा हाथों में दस्ताने का प्रयोग करें तथा पूरी सावधानी बरतें। इस मौके पर उन्होंने कहा कि समाज में निर्बल और असहाय की मदद करना सेवा भारती का मूल उद्देश्य रहा है। आज वैश्विक महामारी के चलते देश में ऐसी विषम परिस्थितियां पैदा हो गई हैं जिसमें समाज के निर्बल और कमजोर व्यक्तियों का ध्यान रखना हम सबकी जिम्मेदारी बनती है।

संघ के महानगर प्रचारक अनिल ने सेवा भारती द्वारा प्रवासी मजदूरों को वितरित की जा रही राहत सामग्री जैसे जलपान, काढ़ा, बिस्कुट, लैय्या, चना, नमकीन, भोजन, फल, जल, चप्पल आदि के वितरण की जानकारी दी तथा राहगीरों को गन्तव्य तक पहुंचने में वाहनों की दिक्कत को प्रशासन के साथ मिलकर हल किया। विभाग प्रचारक ने बताया कि वैश्विक महामारी के चलते देश भर से प्रवासी मजदूर अपने गृह जनपद जाने के लिए भारी संख्या में वापसी कर रहे हैं, जिनकी मदद के लिए शहर में तमाम संस्थाएं आगे आ रही हैं। पिछले 20 दिनों से सेवा भारती अयोध्या महानगर का एक राहत कैंप राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत प्रचारक मनोज के निर्देशन में देवकाली ओवर ब्रिज के नीचे संचालित हो रहा है, जिसमें बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों को दिन रात भोजन, पानी, नाश्ता व अन्य आवश्यकता की वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही है। बताया कि इस सेवा कार्य में प्रमुख रूप से महानगर कार्यवाह देवेंद्र, राहुल सिंह, डॉ उपेन्द्रमणि त्रिपाठी, बालेंद्र सिंह, अमित शंकर, राकेश वाधवानी, अंकित, शैलेन्द्र मिश्र, शोभनाथ मिश्र, सौरभ, सहित सत्येंद्र, अनुराग वैश्य, आदर्श, संदीप, विकल्प, रवि, आदि सहयोग कर रहे हैं।

Next Story
Share it