Top
Action India

बाढ से विस्थापित दरभंगा-समस्तीपुर मुख्य पर रहने को मजबूर

बाढ से विस्थापित दरभंगा-समस्तीपुर मुख्य पर रहने को मजबूर
X

दरभंगा । Action India News

जिले के बाढ पीड़ितों का एक तबका इन दिनों दरभंगा-समस्तीपुर मुख्य सड़क स्थित नरदरिया से डीलाही चौक तक तिरपाल लगाकर रहने को विवश हैं। दरअसल जिले में बागमती नदी का पानी कई रिहायशी इलाकों में तेजी से फैल रहा है।

इसी क्रम में नरदरिया गांव के निचले हिस्से में भी बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। कारणवश स्थानीय लोग अपने माल-मवेशियों के साथ यहाँ अस्थायी ठिकाना बनाकर रहने लगे हैं। उल्लेखनीय है कि बागमती नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण हनुमान नगर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत नरदरिया गांव में लोगों के खेत-खलिहान डूब गए हैं।

जिस वजह से मवेशियों के चारा के साथ-साथ ग्रामीणों के समक्ष रहने की बड़ी समस्या आन खड़ी हुई है। कारणवश लोग गांव छोड़कर सुरक्षित स्थान की तलाश में पलायन करने को विवश हैं। लिहाजन इस दौरान दरभंगा-समस्तीपुर मुख्य सड़क के किनारे बाढ़ की विषमता को देखते हुए पीड़ितों ने अपना डेरा डाला रखा है।

लेकिन फिर भी इनकी मुसीबतें कम नहीं है। विस्थापितों की माने तो यहाँ भी जगह इतना कम पड रहा है कि लोग आपस में ही झगड़ने से परहेज नहीं करते। जिस संदर्भ में एक स्थानीय विस्थापित महेश ने बताया कि तिरपाल लगाने के लिए जगह चेक करने में भी लोग एक-दूसरे से झगड़ने लग रहे हैं।

वहीं मंजुला देवी ने बताया कि गांव में पानी आ जाने के कारण हम लोग सड़क पर रहने के लिए मजबूर है। लेकिन सुधि लेने वाला कोई नहीं है। इसके अलावे इन विस्थापितों की एक विकराल लेती समस्या यह भी है कि मवेशियों का चारा नाकाफी हो रहा है।

Next Story
Share it