Top
Action India

बलिया : कोरोना से मानव जीवन की रक्षा के लिए सामूहिक पाठ

बलिया : कोरोना से मानव जीवन की रक्षा के लिए सामूहिक पाठ
X

बलिया । एएनएन (Action News Network)

देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए सरकार ने टेस्टिंग व उपचार के अलावा पूर्णबन्दी (लॉकडाउन) जैसे कदम उठाए हैं। बावजूद इसके कोरोना से निजात मिलती नहीं दिख रही। ऐसे में लोगों ने हवन-पूजन का भी करना प्रारंभ कर दिया है।

जिला पंचायत कार्यालय परिसर में ही कर्मियों के लिए आवासीय परिसर भी है। इसमें एक पुराना मन्दिर है। मंदिर पर मंगलवार सुबह आधा दर्जन लोग पहुंचे और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजन शुरू कर दिया। इसमें कोरोना से मानव जीवन की रक्षा की गुहार लगाई गई।इसके बाद पांच लोगों ने ग्यारह-ग्यारह बार हनुमान चालीसा का पाठ किया। पाठ समाप्त होने के बाद कोरोना के खात्मे के लिए आहूतियां दी गईं। हवन-पूजन में मुख्य भूमिका निभाने वाले सुशील कुमार पांडेय 'कान्ह जी' ने कहा कि कभी-कभी जीवन में ऐसी परिस्थिति भी आती है, जब दवा के साथ-साथ दुआ भी माँगी जाती है। आज उसी दिशा में एक पहल की गई।

कहा कि वैश्विक महामारी कोविड 19, जो कि सम्पूर्ण मानव जीवन के अस्तित्व को चुनौती दे रहा है, उससे मानव जीवन की रक्षा हेतु जिला पंचायत परिसर स्थित मन्दिर पर सामूहिक पाठ एवं हवन कर ईश्वर से प्रार्थना किया गया। कहा कि सभी लोगों को इस असाधारण परिस्थिति में अपने-अपने धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अपने आराध्य से प्रार्थना करना चाहिए। इस अनुष्ठान में सुनील यादव, संतोष व बहादुर आदि थे।

Next Story
Share it