Action India
अन्य राज्य

लाॅकडाउन में हेयर सैलून बंद रहने से नाई बेरोजगार, होम सर्विस शुरू

लाॅकडाउन में हेयर सैलून बंद रहने से नाई बेरोजगार, होम सर्विस शुरू
X

मेरठ । एएनएन (Action News Network)

कोरोना के कारण लागू लाॅकडाउन के कारण उद्योग-धंधे बंद हैं और व्यापार चौपट हो गए हैं। इसका बड़ा असर हेयर सैलून पर भी पड़ा है। दुकान बंद होने से लाखों बारबर (नाई) बेरोजगार हो गए हैं। अपना आर्थिक संकट दूर करने और लोगों की सुविधा के लिए नाइयों ने घर-घर जाकर काम शुरू कर दिया है। इस सुविधा के बदले में उन्होंने अपना पारिश्रमिक भी बढ़ा दिया है। लाॅकडाउन के कारण दूध, दवा, फल, सब्जी, किराना, पेट्रोल पंप जैसी आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर सभी तरह का व्यापार ठप हो गया है। माॅल, इलेक्ट्राॅनिक्स दुकान, हेयर सैलून, ड्राईक्लीनर्स, मशीनरी, होटल, ढाबा आदि तमाम दुकानें बंद हो गई है। हेयर सैलून बंद होने से लाखों लोग एक ही झटके में बेरोजगार हो गए। नाईयों के सामने अपनी गुजर-बसर का भी संकट गहरा गया है। हेयर सैलून बंद हो जाने से लोगों को भी भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

घर-घर जाकर काम शुरू किया

हेयर सैलून बंद होने पर जब आर्थिक संकट पैदा हुआ तो नाई का काम करने वालों ने इसका हल निकाल लिया। नाईयों ने घर-घर जाकर बाल काटने और शेविंग का काम शुरू कर दिया। लोग भी अपने परिचित नाई को बुलाकर बाल कटवा रहे हैं तो नाई भी अपने घर के आसपास के लोगों के घर जा रहे हैं। घर पर सर्विस देने के बदले नाईयों ने अपना पारिश्रमिक भी बढ़ा दिया है। पल्लवपुरम फेज 2 के बारबर कृपाल का कहना है कि दुकान बंद होने से गुजारे का संकट पैदा हुआ तो उन्होंने घर-घर जाकर काम करना शुरू कर दिया। अब कम से कम भूखे मरने का संकट तो नहीं रहेगा

सुरक्षा को प्राथमिकता दे रहे हैं लोग

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने हेयर सैलून को बंद किया। हेयर सैलून के जरिए कोरोना फैलने के अवसर ज्यादा है। ऐसे में अपने घर पर आ रहे नाइयों से बाल कटवाने या शेविंग करवाने से पहले लोग सुरक्षा के उपाय अपना रहे हैं। लोग अपने घर के कपड़े का प्रयोग कर रहे हैं तो शेविंग उपकरणों को सेनेटाइजर से सेनेटाइज कर रहे हैं। नाई को फेसमास्क पहनने के बाद ही घरों में घुसने दिया जा रहा है। शास्त्रीनगर निवासी नितिन का कहना है कि सुरक्षा के उपाय करते हुए वह नाई को घर में प्रवेश करने दे रहे हैं। इसके बदले नाई पारिश्रमिक भी ज्यादा ले रहे हैं।

Next Story
Share it