Action India

भोपाल एयरपोर्ट के आसपास आतिशबाजी एवं लेजर बीम लाइट का प्रदर्शन प्रतिबंधित

भोपाल एयरपोर्ट के आसपास आतिशबाजी एवं लेजर बीम लाइट का प्रदर्शन प्रतिबंधित
X

भोपाल। एएनएन (Action News Network)

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित राजा भोज विमानतल (एयरपोर्ट) के आसपास आतिशबाजी एवं लेजर बीम लाइट के प्रदर्शन पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस संबंध में जिला मजिस्ट्रेट एवं कलेक्टर भोपाल तरुण पिथोड़े ने शनिवार को देर शाम आदेश जारी कर दिया है।

जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि राजा भोज विमानतल प्रबंधन द्वारा अवगत करायार गया है कि विमानतल के आसपास रनवे के एप्रोच फनल में अधिक ऊंचाई के पटाखों/आतिशबाजी का चलाना विमान प्रचालन में असुविधाजनक है। इसके अतिरिक्त लेजर बीम लाइट से पायलट की दृश्यता में व्यवधान होता है, जो कि सुरक्षित विमान प्रचालन में बाधा उत्पन्न करता है। भारत सरकार के निदेशक नागर विमानन द्वारा भी विमातल के निकट विमान सुरक्षा को बाधित करने वाली लाइट्स को नियंत्रित/रोकथाम हेतु निर्देश जारी किये गये है।

कलेक्टर द्वारा विमान सुरक्षा हेतु कैलाश नगर, लाऊखेड़ी, सीटीओ, इन्द्र विहार, सिंगारचोली, लालघाटी से रिलायन्स पेट्रोल पंप, लालघाटी स्थित मैरिज मार्डनों एवं उसके आसपास अहमदाबाद कालोनी, बैरागढ़ क्षेत्र में आतिशबाजी/ पटाखा व फलड लाइट शादी विवाह एवं अन्य किसी भी कार्य में चलाने को प्रतिबंधित किया गया है। यह आदेश आगामी दो माह तक प्रभावशील रहेगा। उक्त आदेश का उल्लंघन करने वालों पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत कार्यवाही की जायेगी।

Next Story
Share it