Top
Action India

बर्थडे स्पेशल: 41 साल के हुए शरमन जोशी, थियेटर आर्टिस्ट के तौर पर की थी करियर की शुरुआत

बर्थडे स्पेशल: 41 साल के हुए शरमन जोशी, थियेटर आर्टिस्ट के तौर पर की थी करियर की शुरुआत
X

फिल्म 'थ्री इडियट' में राजू रस्तोगी का किरदार निभा कर फिल्म जगत में अपनी खास पहचान बनाने वाले अभिनेता शरमन जोशी आज 41 साल के हो गये हैं। शरमन जोशी का जन्म 28 अप्रैल, 1979 को महाराष्ट्र में हुआ। उनके पिता अरविन्द जोशी एक थियेटर आर्टिस्ट और अभिनेता थे। पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए शरमन ने भी अभिनय को ही अपना करियर चुना और बतौर थियेटर आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की। शरमन ने 'ऑल द बेस्ट' के गुजराती संस्करण में एक बधिर चरित्र की भूमिका किया। इसके बाद शरमन ने लगभग 500 से भी ज्यादा शो किये।शरमन को साल 1999 में विनय शुक्ला के निर्देशन में बनी फिल्म 'गॉडमदर' में अभिनय करने का मौका मिला। यह फिल्म शरमन की बॉलीवुड डेब्यू थी।

फिल्म में शरमन को मशहूर अभिनेत्री शबाना आजमी, मिलिंद गुणाजी और निर्मल पांडेय के साथ काम करने का अवसर मिला। फिल्म में शरमन ने शबाना आजमी के बेटे का किरदार निभाया था। फिल्म में शरमन के अभिनय को काफी सराहा गया।इसके बाद शरमन साल 2001 में रिलीज हुई 'लज्जा' में नजर आये। इसी साल शरमन को एक और फिल्म में काम करने का मौका मिला, जो एनचंद्र के निर्देशन में बनी थी। इसके बाद शरमन को कई कॉमेडी फिल्मों में काम करने का मौका मिला।साल 2005 में आई मल्टी स्टारर फिल्म 'रंग दे बसंती' में शरमन ने सुखी राम उर्फ शिवराम राजगुरु का किरदार निभाकर फिल्म इंडस्ट्री और दर्शकों के बीच अपनी अलग पहचान बनाई।

साल 2009 में आई फिल्म 'थ्री इडियट' में राजू रस्तोगी के किरदार से उन्हें अभिनय जगत में विशेष ख्याति प्राप्त हुई। इस फिल्म में शरमन के साथ आमिर खान, आर माधवन और करीना कपूर मुख्य भूमिका में थे ।फिल्म में उनके अभिनय के लिए उन्हें आइफा का बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड मिला। शरमन कई फिल्मों में नजर आए, जिसमें एक्सक्यूज मी, गोलमाल, लाइफ इन अ मेट्रो, रकीब, ढोल, थ्री इडियट, फरारी की सवारी, 1920 लन्दन, मिशन मंगल, शिकारा आदि शामिल हैं।शरमन ने फिल्मों के अलावा छोटे पर्दे और वेब सीरीज में भी काम किया है। शरमन ने बॉलीवुड के मशहूर विलेन प्रेम चोपड़ा की बेटी प्रेरणा चोपड़ा से शादी की और तीन बच्चे बेटी ख्याना और बेटे वारयण और विहान जोशी हैं। शरमन जोशी जल्द ही संजय गुप्ता की फिल्म 'मुंबई सागा' में नजर आएंगे।

Next Story
Share it