Action India

पाकिस्तान में महिला क्रिकेट की ब्रांड एम्बेसडर हैं सना मीर : बिस्माह मारूफ

लाहौर । एएनएन (Action News Network)

पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ ने पूर्व कप्तान सना मीर की तारीफ करते हुए कहा कि वह देश में महिला क्रिकेट की ब्रांड एम्बेसडर हैं। सना ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है।

मारूफ ने एक वीडियो प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "सना मीर एक महान खिलाड़ी हैं और पाकिस्तान महिला क्रिकेट की ब्रांड एम्बेसडर है। वह उन महान कप्तानों में से एक थी जिनके नेतृत्व में हम सभी ने खेला। हम सभी उनके नीचे बढ़े, और इसका श्रेय उन्हें जाता है। सना के कारण महिला क्रिकेट का नाम यहां मौजूद है।”मीर ने शनिवार, 25 अप्रैल को 15 साल के लंबे शानदार करियर पर विराम लगाते हुए संन्यास की घोषणा की थी। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 226 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भाग लिया है, जिसमें उन्होंने 2009 से 2017 तक 137 मैचों में टीम की कप्तानी की है।

सना 100 एकदिवसीय विकेट लेने वाली पाकिस्तान की पहली महिला गेंदबाज थीं, जिन्होंने दिसंबर 2005 में श्रीलंका के खिलाफ कराची में अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला, जबकि उनका आखिरी एकदिवसीय मैच नवंबर 2019 में लाहौर में बांग्लादेश के खिलाफ था।मारुफ ने कहा, "उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट के लिए एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है और वह पिछले कुछ दिनों में मिली सभी प्रशंसाओं की हकदार हैं। वह दुनिया भर में महिला क्रिकेट की ब्रांड एम्बेसडर हैं और मैं उन्हें उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देती हूं।"

उल्लेखनीय है कि ऑफ स्पिनर सना मीर ने 120 एकदिना मैचों में 151 विकेट लिए थे। वो पाकिस्तान महिला क्रिकेट इतिहास की सबसे कामयाब गेंदबाज रही हैं। इसके अलावा उन्होंने टी-20 क्रिकेट में भी 89 विकेट लिए थे। सना मीर महिला विश्व क्रिकेट के बड़े नामों में शुमार रही हैं। पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा एकदिवसीय रन बनाने वाली खिलाड़ियों में भी सना मीर तीसरे पायदान पर थीं। उन्होंने एकदिनी क्रिकेट में 1630 रन बनाए थे। वो 100 विकेट और 1000 रन बनाने वाली गिनी चुनी खिलाड़ियों में शामिल हैं। उनके खाते में 100 टी-20 मैच खेलने का श्रेय भी है।

Next Story
Share it