खेल-खिलाड़ी

बोपन्ना ऑस्ट्रेल‍ियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे, बने नंबर 1, बनाया ये रिकॉर्ड

    मेलबर्न ,
    ऑस्ट्रेल‍ियन ओपन से भारतीय टेन‍िस फैन्स के लिए खुशखबरी है. दिग्गज ख‍िलाड़ी रोहन बोपन्ना अपने पार्टनर मैथ्यू एब्डेन के साथ ऑस्ट्रेल‍ियन ओपन 2024 के डबल्स में सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. उन्होंने सीधे सेटों में जीत दर्ज की.

क्वार्टरफाइनल मुकाबले में रोहन और एब्डेन की जोड़ी ने मैक्सिमो गोंजालेज और एंड्रेस मोल्टेनी की छठी वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना की जोड़ी को पटखनी दी. इस तरह रोहन बोपन्ना मेन्स डबल्स टेनिस इतिहास में वर्ल्ड नंबर 1 बनने वाले सबसे उम्रदराज (43 साल) खिलाड़ी बन गए हैं.

43 साल की उम्र में बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के अंत तक नंबर 1 स्थान पक्का कर लिया है. वहीं बोपन्ना के सबसे सफल पार्टनर्स में से एक मैथ्यू एब्डेन का मेन्स डब्ल्स रैंकिंग में नंबर 2 स्थान पर पहुंचना तय हो गया है. मैथ्यू एब्डेन ऑस्ट्रेल‍ियाई ख‍िलाड़ी हैं.

एब्डेन ने यहां एक घंटे और 46 मिनट तक चले क्वार्टर फाइनल में छठी वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना की मैक्सिमो गोंजालेज और आंद्रेस मोल्टेनी की जोड़ी पर 6-4, 7-6 (5) से आसान जीत दर्ज की.

सेमीफाइनल में बोपन्ना और एब्डेन का मुकाबला गैर वरीय टॉमस मचाक और झिझेन झांग से होगा. चेक गणराज्य-चीन की जोड़ी ने पिछले सप्ताह की शुरुआत में मेलबर्न में तीसरे वरीय और यूएस ओपन चैंपियन राजीव राम और जो सैलिसबरी को दूसरे दौर में हराया था.

पहली बार ऑस्ट्रेल‍ियन ओपन के सेमीफाइनल में बोपन्ना

बोपन्ना की नजर अपने पहले मेन्स डब्लस ग्रैंड स्लैम खिताब पर है, वो आज तक इस कैटगरी में ख‍िताब नहीं जीत पाए हैं. एब्डेन के साथ उनकी पार्टनरश‍िप शानदार रही है. बोपन्ना पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं. बोपन्ना मेन्स डबल्स में पहली बार साल 2008 में पहली बार खेलने उतरे थे. लेकिन वो कभी भी तीसरे राउंड से आगे नहीं बढ़ पाए थे.

यूएस ओपन 2023 के फाइनल में पहुंचे थे

बोपन्ना यूएस ओपन 2023 के मेन्स डब्लस  फाइनल में एब्डेन के साथ पहुंचे थे. लेकिन उन्हें वहां हार मिली थी. साल 2010 में भी यूएस ओपन के फाइनल में बोपन्ना ने फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन ख‍िताब जीतने से चूक गए थे.

फ्रेंच ओपन जीत चुके हैं बोपन्ना

रोहन बोपन्ना मिक्सड डब्लस के तहत 2017 में फ्रेंच ओपन (French Open 2017 Doubles Winner) का ख‍िताब जीत चुके हैं. तब बोपन्ना ने गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ मिलकर अन्ना-लेना ग्रोनफेल्ड और रॉबर्ट फराह को 2-6, 6-2, [12-10] से हराया था. वहीं मेन्स डब्ल्स के फ्रेंच ओपन में बोपन्ना का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 2022 में रहा था, तब उन्होंने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. वहीं वो विम्बलडन में 2013, 2015, 2023 में सेमीफाइनल में जगह बना चुके हैं.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button