Top
Action India

व्हाइटहैट जूनियर ने की स्‍पेस कंपनी एंड्यूरोसेट के साथ साझेदारी

व्हाइटहैट जूनियर ने की स्‍पेस कंपनी एंड्यूरोसेट के साथ साझेदारी
X

मुंबई। एक्शन इंडिया न्यूज़

एडटेक कंपनी व्हाइटहैट जूनियर ने अग्रणी अंतरिक्ष कंपनी एंड्यूरोसेट के साथ एक बहु-वर्षीय साझेदारी की शुरुआत की है।

समझौते में दिसंबर में एक सेटेलाइट का प्रक्षेपण शामिल है, जिसका पेलोड व्हाइटहैट जूनियर को समर्पित होगा, जो इसके विद्यार्थियों को अंतरिक्ष में सीखने के रोमांचक अवसर प्रदान करेगा।

व्‍हाइटहैट जूनियर के छात्रों के पास जून 2021 में लांच के लिए निर्धारित एक अन्‍य सेटेलाइट के लिए परीक्षण के आधार पर सीमित पहुंच की सुविधा भी होगी। दोनों उपग्रह स्पेसएक्स फाल्कन 9 राइडशेयर का लाभ उठाएंगे।

व्हाइटहैट जूनियर और एंड्यूरोसेट के बीच यह गठबंधन छात्रों के लिए आकर्षक व्‍यावहारिक विज्ञान के अवसर उत्‍पन्‍न करेगा। अंतरिक्ष में परिचालित होने वाले एक उपग्रह (सेटेलाइट) को कमांड भेजने और डेटा तक पहुंचने में सक्षम होंगे।

सेंसर डेटा का विश्लेषण करने (प्रत्येक उपग्रह पर 30+ सेंसर हैं, जिसमें इंफ्रारेड, तापमान, सूर्य सेंसर, जाइरोस्कोप, आदि शामिल हैं) से लेकर कैमरों को नियंत्रित करने (विभिन्न अंतरिक्ष वस्तुओं की तस्वीरें लेने के लिए), संदेश प्रसारित और ग्रहण करने तक, व्‍यावहारिक विज्ञान के अवसर अनंत हैं।

इसके अलावा, छात्र व्हाइटहैट जूनियर के पेलोड कंप्यूटर (मेन ऑनबोर्ड कम्‍प्यूटर तक सीधे लिंक के साथ रास्पबेरी पाई 4) पर इस डेटा के सभी प्रकार आंकड़ों का विश्‍लेषण करने में सक्षम होंगे।

इन सभी सीखने के अनुभवों को मूल रूप से व्हाइटहैट जूनियर के पाठ्यक्रम के साथ एकीकृत किया जाएगा।

व्‍हाइटहैट जूनियर के संस्थापक और सीईओ करण बजाज के अनुसार हम अपने छात्रों को सीखने का यह अनूठा अवसर उपलब्‍ध कराने पर रोमांचित हैं, और हम इसे दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने के लिए कई रणनीतिक और कॉर्पोरेट भागीदारों को शामिल करने की प्रक्रिया में संलग्‍न हैं।

एंड्यूरोसेट के संस्थापक व सीईओ रायचो रेचेव के मुताबिक यह पहला ऐसा मिशन है, जिसमें कोई साझीदार बच्‍चों को छोटी उम्र से ही शिक्षा में आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से समर्पित है। एंड्यूरोसेट ने लंबे समय से अंतरिक्ष शिक्षा को सभी तक पहुंचाने की पैरवी की है।

हमने अपनी स्‍वयं की स्‍पेसपोर्ट अकादमी के माध्यम से इसे सभी तक पहुंचाया है।

Next Story
Share it