Top
Action India

कोरोना से डर रहे हैं तो साथ रखें ऑक्सीमीटर, चेक कर पाएंगे ऑक्सीमीटर स्तर

कोरोना से डर रहे हैं तो साथ रखें ऑक्सीमीटर, चेक कर पाएंगे ऑक्सीमीटर स्तर
X

नई दिल्ली Action India News

कोरोना वाइरस का डर अभी भी बना हुआ है. अगर आप घर से बाहर निकलते हैं, ऑफिस जाते हैं, तो ऑक्सीमीटर डिवाइस उपयोगी हो सकता है. इसकी मदद से आसानी से जांच पाएंगे कि शरीर में ऑक्सीजन का स्तर क्या है? कोरोना वायरस में लोगों को सांस से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं. ऑक्सीमीटर में अंगुली रखने पर कुछ सेकेंड के अंदर ही ब्लड ऑक्सीजन लेवल बता देता है.

इतना ही नहीं, कई ऑक्सीमीटर डिवाइस में हार्ट रेट, पल्स रेट, रेस्पिरेटरी रेट आदि को मापने की सुविधा भी है. आइए जानें बाजार में मौजूद कुछ अच्छे ऑक्सीमीटर के बारे में, जिनकी कीमत 3000 रुपये से कम है.

मेडिटिव फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर

यह एफडीए और सीई द्वारा अप्रूव्ड ऑक्सीमीटर डिवाइस है. इसमें रेस्पिरेटरी इंडेक्स के साथ एसपीओ लेवल, पल्स रेट और स्ट्रेंथ लेवल को मापने की क्षमता है. यह एलइडी डिस्प्ले के साथ आता है. रीडिंग लेने में आपको परेशानी नहीं आएगी. ऑपरेट करने के लिए बस सिंगल बटन है. आप लगातार बदलती पल्स रेट की निगरानी कर सकते हैं. यह परफ्यूजन इंडेक्स को भी दिखता है. यह काफी कॉम्पैक्ट है. वर्कआउट करते समय भी यूजर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

रेस्पिरेटरी रेट को मापने के लिए भी उपयोगी है. इससे फेफड़ों की ताकत का पता लगाया जा सकता है. यह वाटर रेजिस्टेंट है. इसमें इन-बिल्ट ऑटो पावर-ऑफ की सुविधा है. नियमित चेकअप के लिए विजुअल अलार्म सेट करने की सुविधा भी दी गई है. यह 1 साल की वारंटी के साथ आता है. इसकी कीमत 2399 रुपये है.

हेस्ली पल्स ऑक्सीमीटर

अगर आप प्रीमियम ब्रांड का ऑक्सीमीटर खरीदना चाहते हैं, तो यह एक ऑप्शन हो सकता है. और पल्स रेट मापने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एडवांस्ड टेक्नोलॉजी से लैस है. एक बार में ही आपको एक्यूरेट रिजल्ट मिल जाता है. ऑक्सीमीटर में अंगुली रखने के बाद यह केवल पांच सेकेंड में ही रिजल्ट शो कर देता है. सिंगल बटन से ही इसे ऑपरेट किया जा सकता है. यह ऑडियो और विजुअल अलार्म से लैस है. यह 12 रीडिंग्स कानरिकॉर्ड रखने में सक्षम है. इसकी कीमत फिलहाल 2549 रुपये है.

Next Story
Share it