Top
Action India

चंबा: चुराह के इन गांवों में बरसाती नाला रोक रहा है बच्चों की पढ़ाई

चंबा: चुराह के इन गांवों में बरसाती नाला रोक रहा है बच्चों की पढ़ाई
X

चंबा।एएनएन (Action News Network)

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के विधानसभा क्षेत्र चुराह में आने वाले मलवास गांव के बच्चों को पढ़ाई के लिए बरसाती नाले को पार करना पड़ता है। बरसात के इस मौसम में जूनास पंचायत के अभिभावकों को हर दिन इस बात का डर रहता है कि उनके बच्चे स्कूल से लौटेंगे या नहीं।

चुराह क्षेत्र की जुनास पंचायत के मलवास एक और मलवास दो गांवों में रहने वाले 40 परिवारों को राशन लाने या अन्य कामों के लिए भी इसी नाले को पार करना पड़ता है। यह विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज का चुनाव क्षेत्र है। बरसाती नाले के तेज बहाव को देखकर यही कहा जा सकता है कि बच्चे स्कूल न जाएं तो ही बेहतर होगा क्योंकि जान ज्यादा कीमती है।

ऐसा नहीं है कि क्षेत्र के लोगों ने अपने बच्चों की सुरक्षा के प्रति चिंता जताते हुए सरकार व प्रशासन से इस नाले पर पैदल पुल बनाने की गुहार न लगाई हो। मगर लोगों का कहना है कि इनकी एक नहीं सुनी गई। शायद इसीलिए चम्बा जिला विकास की दृष्टि से पिछड़े देश के 115 जिलों की सूची में शुमार है।

डीसी चम्बा विवेक भाटिया के अनुसार उन्होंने आदेश दे दिए हैं कि बारिश में अगर छुट्टी करनेकी आवश्यकता हो तो ऐसे स्कूलों में छुट्टी भी कर दी जाएगी। लेकिन सवाल उठता है कि ऐसी व्यवस्था कब तक जारी रहेगी? यह वीडियो उन दावों की पोल खोलता है जिनके दम पर सरकारें और स्थानीय नेता खुद को विकास का मसीहा बताने का कोई भी मौका नहीं चूकते।

Next Story
Share it