Action India
अन्य राज्य

मध्यप्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, भोपाल और इंदौर में आज से बारिश का दौर शुरू होने के आसार

मध्यप्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, भोपाल और इंदौर में आज से बारिश का दौर शुरू होने के आसार
X

भोपाल । एएनएन (Action News Network)

मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है। नौतपा में भी लू और गर्मी का कोई असर नहीं दिख रहा है। नौतपा के आठवें दिन सोमवार को राजधानी भोपाल के आसमान में सुबह से बादल छाए हुए है। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में बने ऊपरी हवा के चक्रवात के कारण प्रदेश में मानसून पूर्व की गतिविधियां तेज हो गई हैं। इस सिस्टम के कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर आगे बढऩे के संकेत मिले हैं। इससे सोमवार से प्रदेश के कई स्थानों पर अच्छी बरसात होने की संभावना है। बारिश को सिलसिला रुक-रुककर 3-4 दिन तक चलने का अनुमान है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला के मुताबिक बादल छाने और गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर बौछारें पडऩे के बाद अधिकतर जिलों में दिन के तापमान में गिरावट होने लगी है। शनिवार को सबसे अधिक तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस खरगोन में दर्ज किया गया। अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में उत्तर-पूर्वी राजस्थान से उत्तरी मप्र होकर छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ बना हुआ है। अरब सागर में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इन दो सिस्टम के कारण प्रदेश में कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ रही हैं। अरब सागर में बना चक्रवात कम दबाव का क्षेत्र बनकर सोमवार से आगे बढ़ेगा। उसके प्रभाव से 1 जून से भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद संभाग में बरसात का सिलसिला शुरू होने की संभावना है। बारिश का क्रम रुक-रुक कर 3-4 दिन तक चल सकता है।

मप्र के इन जिलों में हो सकती है बारिश

प्रदेश के रीवा, ग्वालियर-चम्बल संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ने के आसार हैं। उमरिया, डिंडौरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, सागर, छतरपुर, रायसेन, बैतूल, नीमच और मंदसौर जिलों में धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश की संभावना है।

Next Story
Share it