अन्य राज्यछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़-बीजापुर में शहीद की पत्नी के खाते से ट्रांसफर किए 50 लाख रुपए, आरोपी पति-पत्नी गिरफ्तार

बीजापुर.

बीजापुर के टेकुलगुडम में हुए पुलिस नक्सली मुठभेड़ में शहीद हुए जवान की पत्नी की अशिक्षा का फायदा उठाकर अपने अलग अलग बैंक अकाउंट में पचास लाख रुपये आहरण  करने वाले पति पत्नी को शहीद की पत्नी की रिपोर्ट पर बीजापुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया हैं। साथ ही उनके पास से लैपटॉप, बायो मैट्रिक मशीन व नगद राशि जप्त की गई हैं।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक प्रतियां अड़मे सोढ़ी पति स्व. सनकू सोढ़ी उम्र 38 निवासी पेद्दापाल थाना मिरतुर जिला बीजापुर ने लिखित में आवेदन देकर बताया कि उसका पति स्व. सनकू सोढ़ी तर्रेम थाना क्षेत्र के टेकुलगुडम में हुए पुलिस नक्सली मुठभेड़ में शहीद हो गये थे। जिनकी शासन द्वारा अनुदान राशि 50,41,118 रुपये पीड़िता के बैंक अकाउंट में जमा थे। पीड़िता के अशिक्षित होने से बैंक के काम लिए अपने रिश्तेदार मनोज गोटे पिता रमैया गोटे उम्र 31 व उसकी पत्नी मनीषा गोटे उम्र 26 निवासी रालापल्ली थाना भोपालपटनम की मदद लिया करती थी। पीड़िता के अशिक्षित होने का फायदा उठाकर आरोपी पति पत्नी द्वारा 12/7/2021 से 30/6/2024 के बीच में पीड़िता के खाते में जमा पूरी राशि खाते से निकाल कर खाता खाली कर दिया। मामले की रिपोर्ट पर बीजापुर थाना में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था। मामले में एसपी जितेंद्र कुमार यादव व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंद्रकांत गवर्णा व आला अफसरों के निर्देश पर बीजापुर थाना प्रभारी दुर्गेश कुमार शर्मा के नेतृत्व में टीम गठित किया गया। कानूनी कार्यवाही करते हुए गठित की गई टीम के द्वारा आरोपी पति पत्नी को भोपालपटनम से हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया। पूछताछ में आरोपी पुलिस को भ्रमित करने का प्रयास किया, किंतु पूछताछ में उलझकर आरोपियों द्वारा अपराध करना स्वीकार कर लिया। आरोपी मनोज गोटे ने बताया कि पीड़िता के विश्वास और अशिक्षा का फायदा उठाकर बैंक ले जाकर पैसा को अपने खाते में ट्रांसफर करवा लिया व पीड़िता को बैंक में फिक्स डिपॉजिट करवाना बताया। आरोपी मनोज गोटे खुद च्वाईस सेंटर चलाता हैं। उसे बैंक के कामकाज की अच्छी जानकारी होने से पीड़िता के अंगूठा निशान का फर्जी नमूना तैयार कर दोनों आरोपी पति पत्नी द्वारा पीड़िता के खाते से पिछले तीन वर्षों में 50 लाख रुपये अवैध तरीके से आहरित कर लिया। आरोपियों के अलग अलग बैंको में 10 खाता होने की बात सामने आई है।

पुलिस विवेचना के दौरान कार्यवाही करते हुए मनोज गोटे के द्वारा तैयार किया गया, पीड़िता का फर्जी अंगूठा नमूना, आरोपी का लैपटॉप, बायो मैट्रिक मशीन व नगद रकम जब्त किया गया हैं। आरोपी पति पत्नी के विरुद्ध कोतवाली थाना में वैधानिक कार्यवाही करते हुए न्यायिक रिमांड पर न्यायालय बीजापुर में पेश किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button