Top
Action India

चीन ने माना- गलवान घाटी से पीछे हटे पीएलए से जवान

चीन ने माना- गलवान घाटी से पीछे हटे पीएलए से जवान
X

नई दिल्ली । Action India News

चीन ने कहा है कि भारत से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनातनी कम करने की दिशा में प्रगति हुई है और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवान गलवान घाटी से पीछे हटे हैं।
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लीजियान ने कहा है कि चीन और भारतीय सेना के बीच कमांडर स्तर की 6 जून, 22 जून और 29 जून को हुई पिछली वार्ता में बनी सहमति के आधार पर तनाव को घटाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि सीमा पर तैनात सैन्य कर्मी तनाव करने कम करने और झड़प से बचने को लेकर उचित कदम उठा रहे हैं जिनमें प्रगति देखने को मिली है। चीनी सेना 15 जून को हुई झड़प के स्थान से 2 किलोमीटर पीछे हटी है।

चीन के विदेश मंत्रालय का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब पेइचिंग ने भारत के चौतरफा दबाव के आगे झुकते हुए गलवान घाटी में संघर्ष वाली जगह से 2 किलोमीटर अपने सैनिकों को पीछे हटा लिया है।
इसी बीच रविवार को चीन के साथ सीमा विवाद पर बने मेकैनिज़्म के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच वीडियो कॉल से बातचीत हुई है। ​दोनों के बीच भविष्य में गलवान घाटी जैसी घटनाओं को रोकने के लिए बातचीत हुई ताकि आगे इस तरह की विकट स्थिति पैदा न हो।

Next Story
Share it