Top
Action India

चीन ने सीमा मुद्दे पर डब्ल्यूएमसीसी की बैठक को बताया सकारात्मक

चीन ने सीमा मुद्दे पर डब्ल्यूएमसीसी की बैठक को बताया सकारात्मक
X

नई दिल्ली । Action India News

चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा की स्थिति के बारे में भारत और चीन के बीच गुरुवार को हुई वार्ता को सकारात्मक बताते हुए कहा है कि इससे सीमा पर स्थिति को और सामान्य बनाने में मदद मिलेगी।

नई दिल्ली स्थित चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा कि सीमा संबंधी विचार-विमर्श और समन्वय तंत्र की बैठक में दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में अग्रिम मोर्चों से सैनिकों को हटाने के संबंध में हुई सकारात्मक प्रगति का लेखा-जोखा दिया। बातचीत में खुले दिल-दिमाग से जमीनी हालात पर गहन विचार-विमर्श किया। बकाया मुद्दों और आपसी विश्वास बढ़ाने के मामले में गहनता से विचार-विमर्श किया।

बयान में कहा गया कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों और सीमा-संबंधी वार्ता के प्रतिनिधियों के बीच बनी सहमतियों को लागू करने पर चर्चा हुई। सैनिक और कूटनीतिक स्तर पर संपर्क-संवाद बनाए रखने और तनाव को कम करने तथा सीमा पर संयुक्त रूप से शांति व सामान्य स्थिति बनाए रखने का फैसला किया गया।

भारत-चीन सीमा के पश्चिमी सेक्टर (लद्दाख) में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सामान्य स्थिति कायम करने के संबंध में दोनों देशों के अधिकारियों ने विचार-विमर्श और समन्वय तंत्र (डब्ल्यूएमसीसी) की 18वीं बैठक में गुरुवार को हिस्सा लिया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्व एशिया) और चीन की ओर से विदेश मंत्रालय में सीमा एवं संमुद्री विभाग के महानिदेशक ने किया।

Next Story
Share it