Action India

एमसीसी की पहली महिला अध्यक्ष होंगी क्लेयर कॉनर

एमसीसी की पहली महिला अध्यक्ष होंगी क्लेयर कॉनर
X

लंदन । एएनएन (Action News Network)

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान क्लेयर कॉनर अगले साल मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की पहली महिला अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हैं। कॉनर एमसीसी के 233 साल लंबे इतिहास में अध्यक्ष का पद संभालने वाली पहली महिला होंगी।

कॉनर को अध्यक्ष बनाने का फैसला क्लब ने अपने वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के बाद की थी। कॉनर 1 अक्टूबर, 2021 से कार्यभार ग्रहण करेंगी और वह एमसीसी अध्यक्ष के रूप में कुमार संगकारा की जगह लेंगी। एमसीसी अध्यक्ष के रूप में कॉनर का कार्यकाल 30 सितंबर, 2022 को समाप्त होगा।

एमसीसी की एजीएम ऑनलाइन आयोजित की गई थी, क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी के कारण लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड सदस्यों और जनता के लिए बंद है।

कॉनर ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "मैं एमसीसी के अगले अध्यक्ष के रूप में नामित होने पर बहुत गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। क्रिकेट ने मेरे जीवन पर बहुत गहराई से प्रभाव डाला है और अब इसने मुझे अध्यक्ष के रूप में अद्भुत योगदान देने का मौका दिया है।"

कॉनर ने 1995 में 19 साल की उम्र में अपने क्रिकेटिंग कैरियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह वर्ष 2000 में उन्होंने इंग्लैंड की टीम का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 42 साल में अपनी पहली एशेज जीतने वाली महिला टीम का नेतृत्व किया। इंग्लिश महिला टीम ने वर्ष 2005 में ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर एशेज श्रृंखला जीती थी।

खेल से संन्यास लेने के बाद, उन्हें 2007 में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के महिला क्रिकेट प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया। वह 2011 से आईसीसी महिला क्रिकेट समिति की अध्यक्ष भी रही हैं। उन्होंने ससेक्स क्रिकेट और स्पोर्ट इंग्लैंड बोर्ड में निदेशक के रूप में भी कार्य किया था। 2009 में वह एमसीसी की मानद जीवन सदस्य चुनी गई थीं।

Next Story
Share it