Top
Action India

हनुमानगढ़ के रावतसर में सुबह तक बरसते रहे बादल

हनुमानगढ़ के रावतसर में सुबह तक बरसते रहे बादल
X

  • प्रदेश के कई जिलों में बेमौसम की बारिश और ओलो की मार से बिगड़ी फसलों की सेहत

जयपुर। एएनएन (Action News Network)

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और अरब सागर से मिल रही नमी के कारण प्रदेश के कई इलाकों में पुरवाई हवा टकराने से मौसम में बदलाव हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से पश्चिमी राजस्थान के उपर उपरी हवाओं में कम दबाव का परिसंचरण और टर्फ बनने से प्रदेश के कई इलाको में अंधड़, बारिश और ओलावृष्टि हुई है। अगले 24 घंटे में भी प्रदेश के दस जिलों में मौसम का मिजाज बदलने की आशंका है। गुरुवार को 10 जिलों में ओलावृष्टि के बाद शुक्रवार को हनुमानगढ़ के रावतसर में सुबह 10 बजे तक बरसात होती रही। यहां रातभर बरसात होने से आरडब्ल्यूएम व डीडब्ल्यूडी नहर में कटाव आ गया। इससे 200 बीघा जमीन जलमग्न हो गई।

रावतसर में गुरुवार शाम से रुक-रुक कर बारिश होती रही। सुबह सात बजे से तेज बारिश तेज होने पर नगर पालिका रोड पर एक फीट से अधिक पानी भर गया तथा कस्बे का मुख्य बाजार जलमग्न हो गया। यहां सुबह आठ बजे तक 23 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विभाग ने शुक्रवार को बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, भरतपुर और कोटा संभाग में बादल गरजने के साथ हल्की बरसात की चेतावनी दी है। शनिवार को जयपुर और भरतपुर संभाग में वर्षा की चेतावनी है।

राज्य में बरसात और ओलावृष्टि के बावजूद कई स्थानों पर बीती रात तापमान में बढ़ोतरी हुई। गुरुवार को प्रदेश में मौसम बदला और आसमान से गिरे ओलों ने कहर बरपाया। इससे खेतों में खड़ी फसलों को जबरदस्त नुकसान हुआ। बारिश के साथ गिरे ओलों से जनजीवन ठहर गया। गुरुवार को राजधानी जयपुर समेत आस पास के कस्बों में खेतों में खड़ी फसलों को भारी नुकसान हुआ।

जयपुर के बाहरी इलाकों में सब्जियों की फसलें भी चौपट हो गई हैं। गेहूं, जौ, चना और सरसों की फसलें भी ओलों की मार से प्रभावित हुई है। बारिश और ओलावृष्टि से जयपुर समेत कई जिलों में बीती रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई। जयपुर में बीती रात बर्फीली हवा चलने से मौसम सर्द रहा, वहीं शुक्रवार सुबह भी मौसम सर्द रहने से शहरवासी गर्म कपड़ों में लिपटे रहे।

ओलावृष्टि से फसल खराबे की गिरदावरी के निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के कुछ जिलों में हुई ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान की अतिशीघ्र गिरदावरी कराने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने ओलावृष्टि से फसल खराबे पर चिंता जताते हुए कहा कि ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों की हरसंभव सहायता की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि ओलावृष्टि से जयपुर, अलवर, भरतपुर एवं दौसा सहित कुछ जिलों में किसानों की खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है। उन्होंने ओलावृष्टि पीडि़त किसानों के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए सभी प्रभावित जिलों में तुरन्त गिरदावरी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Next Story
Share it