Top
Action India

प्रगति के लिए महिलाओं की समान भागीदारी आवश्यक: मुख्यमंत्री

प्रगति के लिए महिलाओं की समान भागीदारी आवश्यक: मुख्यमंत्री
X

लखनऊ। एएनएन (Action News Network)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि देश और समाज की प्रगति के लिए विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की समान भागीदारी आवश्यक है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हमारे इतिहास में अनेक महिलाओं के सन्दर्भ मिलते हैं जिन्होंने अपने व्यक्तित्व और कृतित्व से उपलब्धियों के उच्चतम आयाम स्थापित किये। वर्तमान समय में भी महिलाएं अपने विशिष्ट कार्यों से समाज को राह दिखा रही हैं।

योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं तथा बालिकाओं के सम्मान, सुरक्षा और स्वावलंबन के प्रति कृतसंकल्प है। इसके दृष्टिगत मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना सहित अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं।अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुख्यमंत्री ने बधाई का एक ट्वीट भी किया है। इसमें उन्होंने लिखा है कि आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है और हमारा मंत्र है ‘महिला स्वस्थ, तो परिवार स्वस्थ’।

आज होने वाला आरोग्य मेला हमारी मातृशक्ति के सम्मान, अधिकार, समानता एवं सशक्तिकरण को समर्पित है। उन्होंने आगे लिखा कि आपकी सरकार आठ मार्च को जन्म लेने वाली बालिकाओं को उपहार व मां को पोषण युक्त आहार भी उपलब्ध कराएगी। गौरतलब है कि योगी सरकार दो फरवरी से प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हर रविवार को आरोग्य मेले का आयोजन करती है। संयोग से आज का आरोग्य मेला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पड़ गया है। ऐसे में योगी सरकार ने इस मेले को मातृशक्ति के सम्मान, निजता, अधिकार, समानता एवं महिला सशक्तिकरण के लिए समर्पित करने की घोषणा की है।

इस बार के आरोग्य मेले में महिलाओं के लिए विशेष चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं। इसके अलावा इस अवसर पर वरिष्ठतम महिला स्वास्थ्यकर्मी और महिला चिकित्सक की उपलब्धता का सम्मान होगा, मेले में महिलाओं के लिए विशेष स्टाल लगेंगे एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की जाएगी। साथ ही आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पैदा होने वाली बच्चियों को उपहार के रुप में सरकार नया कपड़ा देगी और बच्ची को जन्म देने वाली मां को पोषणयुक्त आहार उपलब्ध कराया जाएगा।

Next Story
Share it