Top
Action India

हिमाचल में ठंड की मार, माइनस में दो जिलों का पारा

शिमला। एएनएन (Action News Network)

हिमाचल प्रदेश में ठंड प्रचंड होती जा रही है। राज्य के जनजातीय इलाकों में बर्फबारी के बाद हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है और आलम यह है कि पारा माइनस में पहुंच गया है।

लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों का न्यूनतम तापमान रविवार को शून्य से नीचे दर्ज किया गया। लाहौल-स्पीति जिले में तो बीते एक पखवाड़े से पारा माइनस में बना हुआ है। भीषण ठंड के चलते जिले में प्राकृतिक जलस्त्रोत, नाले और झरने बर्फ में तब्दील हो गए हैं। लाहौल-स्पीति के केलंग में रविवार को न्यूनतम तापमान माइनस 5 और किन्नौर के कल्पा में माइनस 0.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इन क्षेत्रों में बीते दिनों हिमपात हुआ था।

इसके अतिरिक्त मनाली में न्यूनतम तापमान 1.8, सियोबाग में 3.8, भुंतर में 5.2, कुफरी में 6, शिमला में 6.5, डलहौजी में 6.8, चायल में 6.9, सुंदरनगर में 7.1, पालमपुर व धर्मशाला में 8, चंबा में 8.7, मंडी में 9.6, कांगड़ा में 10, हमीरपुर में 10.8 और बिलासपुर में 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी शिमला सहित राज्य के अधिकांश भागों में रविवार को दिन की शुरुआत धूप के साथ हुई है। हालांकि मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टों के दौरान बारिश व बर्फ़बारी की संभावना जताई है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह में बताया कि पश्चिम विक्षोभ के कारण मौसम में फिर बदलाव आएगा और 25 व 26 नवम्बर को पर्वतीय इलाकों में बर्फ़बारी तथा अन्य क्षेत्रों में बारिश का अनुमान है।

Next Story
Share it