Top
Action India

मुख्यमंत्री योगी ने कोरोना कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री योगी ने कोरोना कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण
X

लखनऊ। एएनएन (Action News Network)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को राजधानी लखनऊ में बनाए गये कोरोना कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जागरुकता से ही कोरोना वायरस से बचा जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकार ने पुख्ता इंतजाम किये हैं। प्रदेश मुख्यालय पर राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसी तरह जिलों में जिला स्तरीय कंट्रोल रुम काम कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने एहतियातन प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को 22 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है। अस्पतालों में बेहतर व्यवस्था कर दी गई है। हर जिले में आइसोलेशन वार्ड बना दिये गये हैं। 24 सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेजों में 448 बेड आइसोलेशन वार्ड के रूप में रिजर्व हैं। संक्रमण से बचाव के लिए 4100 चिकित्सकों को ट्रेनिंग दी गई है। साथ ही बचाव के लिए जनजागरण अभियान चलाए जा रहे हैं।

योगी ने बताया कि वायरस के मद्देनजर हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर भी सर्तकता बरती जा रही है। हवाई अड्डों पर हर यात्री की स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके अलावा प्रदेश से लगे नेपाल सीमा पर भी विशेष निगरानी हो रही है।

मुख्यमंत्री योगी आज मध्याह्न करीब 12 बजे राजधानी के कैसरबाग स्थित महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के कार्यालय में बने राज्य स्तरीय कोरोना कंट्रोल रुम का निरीक्षण करने पहुंचे और वहां की गतिविधियों को बारीकी से देखा। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह और वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

प्रदेश के मंत्री भी आज से करेंगे दौरा

मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश के राज्य मंत्रियों को राज्य के सभी जिलों में कोरोना संबंधित तैयारियों को परखने की जिम्मेदारी सौंपी है। इसके लिए उन्होंने रविवार को राज्य मंत्रियों के साथ एक आवश्यक बैठक भी की थी। मुख्यमंत्री से मिले निर्देश के बाद सभी राज्य मंत्री आज से ही अपने प्रभार वाले जिलों का दौरा करेंगे और वहां कोरोना को लेकर हुए प्रबंध की समीक्षा करेंगे। ये मंत्री बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को हुए नुकसान, मुआवजा आदि का भी जायजा लेंगे।
गौरतलब है कि चीन से निकले कोरोना वायरस ने इस समय पूरी दुनिया में दहशत मचा रखी है। उत्तर प्रदेश में भी इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 13 तक पहुंच चुकी है।

Next Story
Share it