Top
Action India

कोरोना : दिल्ली मेट्रो की एडवाइजरी, एक सीट छोड़ बैठकर यात्रा कर रहे लोग

कोरोना : दिल्ली मेट्रो की एडवाइजरी, एक सीट छोड़ बैठकर यात्रा कर रहे लोग
X

नई दिल्ली । एएनएन (Action News Network)

देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अब तक 200 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से चार लोगों की मौत हो गई है। कोरोना से निपटने के लिए केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें कई कदम उठा रही हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने भी अपने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक एडवाइजरी जारी की है।

इसके मुताबिक मेट्रो में सबको एक सीट छोड़कर बैठना होगा। यह नियम आज से लागू हो गया है। इसी का नतीजा है कि शुक्रवार सुबह से ही मेट्रो में कम भीड़ देखी जा रही है। लोग एक सीट छोड़कर बैठ रहे हैं। डीएमआरसी ने एडवाइजरी में कहा है कि यात्री खड़े होकर यात्रा न करें। साथ ही बैठते वक्त भी यात्री बीच में एक सीट छोड़कर बैठें। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग सभी स्टेशनों पर की जाएगी।

यदि किसी को बुखार है या कोरोना वायरस का कोई लक्षण दिखाई देता है, तो उसे चिकित्सा परीक्षण और अधिकारियों को क्वारंटाइन के लिए भेजा जाएगा। जिन स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ होगी यानी जहां यात्रियों के बीच एक मीटर की अपेक्षित दूरी नहीं होगी वहां मेट्रो नहीं रुकेगी। मेट्रो द्वारा कहा गया है कि केवल तभी यात्रा करें जब यात्रा आवश्यक और अपरिहार्य हो। कोरोना से संक्रमित लोगों को किसी भी मोड से यात्रा ना करने की सलाह दी गई है

डीएमआरसी की तरफ से लोगों से अपील की गई है कि वे इस वैश्विक संकट से निपटने के लिए धैर्य के साथ संकल्प लें और इसके प्रसार को कम करने के लिए अधिकारियों के साथ सहयोग करें। साथ ही यात्रियों से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की गई सलाह का पालन करने की अपील की गई है।

इसके अलावा डीएमआरसी ने बताया कि कोरोना वायरस के संबंध में अंग्रेजी और हिंदी दोनों में 'क्या करें' और 'क्या न करें' के बारे में लगातार प्रमुख स्टेशनों पर डिजिटल स्क्रीन के माध्यम से लोगों को बताया जा रहा है। लगातार मेट्रो परिसर और ट्रेन लगातार साफ-सफाई की जा रही है। मेट्रो द्वारा पब्लिक अड्रेस सिस्टम के जरिए बार-बार इसकी घोषणा भी की जा रही हैं।

Next Story
Share it