Top
Action India

हिमाचल: लाॅकडाउन के तीसरे चरण में बढ़े मरीज, 50 पहुंचा आंकड़ा

शिमला । एएनएन (Action News Network)

लॉकडाउन के तीसरे चरण में हिमाचल प्रदेश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। चार मई से रोजाना कोरोना के रोगी सामने आ रहे हैं। पिछले छह दिनों में 10 व्यक्तियों में कोरोना की पुष्टि हुई है, जबकि एक रोगी की मौत हो चुकी है। हिमाचल में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा अब 50 पहुंच गया है। चंबा जिले में दो वर्षीय बच्ची भी कोरोना से संक्रमित पाई गई है। वहीं राज्य के 12 में से आठ जिले कोरोना की जद में आ चुके हैं। राहत की बात यह है कि सक्रिय रोगियों की तादाद नौ है।

लाॅकडाउन का दूसरा चरण तीन मई को खत्म हुआ था। उस समय हिमाचल कोरोना मुक्त प्रदेश बनने की दहलीज पर था। चार जिले कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो गए थे। 40 में से केवल एक ही सक्रिय संक्रमित रोगी शेष था। लेकिन इसके बाद कोरोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ी और ग्रीन जोन में चल रहे मंडी और शिमला जिलों में भी कोरोना ने पैर पसार लिए। हिमाचल में संक्रमण के मामलों में तेजी बाहरी राज्यों से बड़ी तादाद में लोगों के लौटने से आई है। गत एक सप्ताह में वही लोग संक्रमित पाए गए जो कि बाहर से लौटकर आए थे और घरेलु एकांतवास में रखे गए थे। कोरोना मामले बढ़ने से शासन-प्रशासन की नींद उड़ गई है।

उल्लेखनीय है कि लाॅकडाउन के बीच करीब 50 हजार लोग दूसरे प्रदेशों से हिमाचल लौटे हैं। राज्य सरकार ने अन्य राज्यों के रेड जोन क्षेत्रों से आनेवालों को संस्थागत एकांतवास केंद्रों में रहने के आदेश जारी किए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि बाहरी राज्यों में फंसे लोगों के लौटने से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार यह पुख्ता कर रही है कि बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की सही जांच हो। उन्होंने कहा कि सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए गए हैं कि अन्य राज्यों के रेड जोन से आने वाले लोगों को एकांतवास केंद्रों में रखा जाए।

Next Story
Share it