Top
Action India

हिमाचल: अनलॉक-दो में आये कोरोना के 504 केस, सोलन में 40 फीसदी संक्रमित

हिमाचल: अनलॉक-दो में आये कोरोना के 504 केस, सोलन में 40 फीसदी संक्रमित
X

शिमला । Action India News

हिमाचल प्रदेश में अनलॉक-दो में कोरोना संक्रमितों की रफ्तार बढ़ गई है। कोरोना वायरस तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। राज्य की सीमाएं बाहरी राज्यों, कामगारों, कारोबारियों और पर्यटकों के लिए खुलने से कोरोना के मामलों में सैलाब आ गया। बीते तीन दिन में कोरोना मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है।

3 दिन में 116 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। आलम यह रहा कि अनलॉक में पहली बार शिमला के बालूगंज बाजार व इंडियन कॉफी हाउस और सिरमौर जिला के मुख्यालय नाहन शहर को पूरी तरह सील करना पड़ा। यदि जुलाई के 18 दिन की बात करें तो, इस वायरस ने 504 लोगों को संक्रमित किया है, जबकि एक मरीज मौत का शिकार हुआ है। अनलॉक के दूसरे चरण में सोलन जिला कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है।

प्रदेश के कुल मामलों के 40 फीसदी इसी जिले में सामने आए हैं। अधिकतर पॉजिटिव मामले यहां के औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में मिले हैं। बीबीएन के अलग-अलग उद्योगों में हर दिन पॉजिटिव मामले मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। जिला प्रशासन आधा दर्जन उद्योगों को सील कर चुका है। सोलन में कोरोना के कोहराम का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि 187 सक्रिय मरीजों के साथ यह राज्य का सर्वाधिक प्रभावित जिला बन गया है।

रविवार सुबह तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल में कोरोना के कुल मामले 1457 हैं। जिनमें सक्रिय मरीजों की संख्या 401 है। 1030 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हुए हैं। राज्य में कोरोना का रिकवरी रेट 70 फीसदी है। वहीं अनलॉक-2 से पहले 30 जून तक राज्य में 953 कोरोना संक्रमित थे। 575 मरीजों के ठीक होने से रिकवरी रेट 60 फीसदी थी।

स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव निपुण जिंदल का कहना है कि अनलॉक-2 के 18 दिनों में कोरोना के 504 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इस दौरान रिकवरी रेट 10 फीसदी की बढोतरी के साथ 70 फीसदी पहुंच गई है।

उन्होंने बताया कि राज्य के 12 में से 11 जिले कोरोना की जद में हैं। सोलन जिला 187 सक्रिय मामलों के साथ टॉप पर है। कांगड़ा में सक्रिय मामलों की संख्या 38, उना में 36, शिमला में 25, सिरमौर में 23, चंबा में 21, किन्नौर में 18, बिलासपुर में 16, कुल्लू में 13 और हमीरपुर व मंडी में 12-12 हैं। लाहौल-स्पीति कोरोना मुक्त हो चुका है। इस जिले के सभी 4 रोगियों ने कोरोना से जंग जीत ली है।

Next Story
Share it