Top
Action India

एम्स में कोविड-19 पॉजीटिव ने दिया बच्ची को जन्म, अब तक 15 डिलीवरी

एम्स में कोविड-19 पॉजीटिव ने दिया बच्ची को जन्म, अब तक 15 डिलीवरी
X

रायपुर । Action India News

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, रायपुर के कोविड-19 वार्ड में 15 अगस्त को कोविड-19 पॉजीटिव मां ने एक बच्ची को जन्म दिया। मां और नवजात बच्ची दोनों पूरी तरह से स्वस्थ और सुरक्षित हैं। इस बच्ची को चिकित्सकों और नर्सिंग स्टॉफ का विशेष दुलार मिल रहा है। एम्स में अब तक कोविड-19 पॉजीटिव 15 महिलाओं का सुरक्षित प्रसव हो चुका है।

गर्भवती महिला को एक अगस्त को कोविड-19 पॉजीटिव पाए जाने पर तीन अगस्त को एम्स के विशेष वार्ड में एडमिट किया गया था। यह महिला आईवीएफ के माध्यम से गर्भवती हुई थी और इन्हें हाइपोथायराइड भी था। इस गर्भवती महिला के प्रसव के लिए स्त्री रोग विभाग की ओर से चिकित्सकों की एक विशेष टीम तैनात की गई जिसने विभागाध्यक्ष डॉ. सरिता अग्रवाल के निर्देशन में इस महिला का उपचार प्रारंभ किया गया।

गर्भवती महिला की स्थिति को पता करने के लिए चिकित्सकों ने सभी टेस्ट किए। रिपोर्ट सकरात्मक आने के बाद इनका ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया। महिला ने 15 अगस्त को दोपहर 1.22 बजे स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। इसका वजन 3.28 किलोग्राम है। मां और नवजात बच्ची दोनों पूरी तरह से स्वस्थ और सुरक्षित हैं। मां अभी भी कोविड-19 पॉजीटिव है।

निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम. नागरकर ने प्रो. अग्रवाल और उनकी टीम को बधाई दी है। उन्होंने बुधवार की देर रात को व‍िज्ञप्‍त‍ि जारी कर कहा है कि विभाग के लिए यह उल्लेखनीय उपलब्धि है। विभाग के चिकित्सकों के निर्देशन में अब तक 09 सीजेरियन और 06 सामान्य डिलीवरी हो चुकी है। यह काफी चुनौतीपूर्ण उपचार है क्योंकि कोविड-19 की डिलीवरी के लिए विस्तृत गाइडलाइंस को अपनाना पड़ता है। इस सफलता के लिए उन्होंने विभाग के समर्पण और टीम भावना को आधार बताया है।

विभाग में अब तक 87 गर्भवती महिलाओं का उपचार किया जा चुका है। इनमें से 15 की डिलीवरी भी एम्स में हुई है। वर्तमान में 11 कोविड-19 पॉजीटिव और गर्भवती महिलाएं यहां उपचार प्राप्त कर रही हैं।

Next Story
Share it