Action India
अन्य राज्य

कोरोना से बचाव को नाखूनों में जमा न होने दें गन्दगी

कोरोना से बचाव को नाखूनों में जमा न होने दें गन्दगी
X

लखनऊ । एएनएन (Action News Network)

कोरोना के खिलाफ जंग में सजगता और बचाव ही सबसे बड़ा हथियार है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कह चुके हैं कि जब उपचार न हो तो बचाव ही सर्वोत्तम उपाय होता है। इसलिए लोग बचाव को लेकर दिशा निर्देशों का पालन करें। चिकित्सकों के मुताबिक हमें हर एक छोटे-बड़े मोर्चों पर सतर्क रहना होगा तभी हम खुद के साथ घर-परिवार और समुदाय को सुरक्षित रख सकेंगे। इसलिए आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपके नाखूनों के बीच जमा मैल भी कोरोना संक्रमण की वजह बन सकता है। ठीक तरह से स्वच्छता नहीं बरतने पर खाते-पीते समय विषाणु मुंह के रास्ते पेट तक पहुंच सकते हैं और इस लड़ाई में आपको कमजोर कर सकते हैं।स्वास्थ्य विभाग द्वारा जहां इस मुश्किल दौर में हर किसी को सुरक्षित बनाने को लेकर तरह-तरह की अपील की जा रही है वहीं इस बारे में भी जागरूक किया जा रहा है कि अगर कोरोनाके संक्रमण से बचना है तो नाखूनों को छोटा रखें।

इस बारे में डॉ. प्रियंका शुक्ला-आयुष चिकित्सक (होम्योपैथी) व कंसल्टेंट खुशी क्लीनिक ऐंड वेलनेस सेंटर-लखनऊ का कहना है कि हमारे नाखूनों के बीच मैल (गंदगी) बड़े आसानी से जमा हो जाती है। इस मैल में वायरस या बैक्टीरिया भी हो सकते हैं। इसलिए नाखून को छोटा रखें और हाथ अच्छी तरह से धोएं। चिकित्सकों के मुताबिक बहुत से लोगों की आदत नाखूनों को चबाने की होती है, जो कि बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकती है, उससे तौबा करने में ही भलाई है।
नाखूनों को चबाने से गंभीर किस्म की संक्रामक बीमारियों का खतरा रहता है। इससे स्‍वास्‍थ्‍य पर कई बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं इसलिए इसे जितनी जल्‍दी हो सके छोड़ दें। कोरोना के संक्रमण काल में तो यह और ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

आपके नाखूनों में बैक्‍टीरिया रहते हैं जिसे आप हर वक्‍त अपने दांतों तले दबा कर रखते हैं। शोधों के अनुसार, नाखून उंगलियों से दोगुने गंदे होते हैं इसलिए इनमें जीवाणु की आशंका भी अधिक होती है। ऐसे में नाखून चबाते वक्त ये मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश करते हैं और संक्रमण हो जाता है। डॉ. प्रियंका के मुताबिक कोरोना को पूरी तरह से मात देने वाली वैक्सीन जब तक नहीं मिल जाती तब तक तो हमें इन्हीं छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखते हुए सजगता के साथ लड़ाई लड़नी है।

Next Story
Share it