Top
Action India

हिमाचल के सात जिले कोरोना से मुक्त, पांच जिलों में 18 मरीज

हिमाचल के सात जिले कोरोना से मुक्त, पांच जिलों में 18 मरीज
X

शिमला । एएनएन (Action News Network)

हिमाचल के 12 में से सात जिलों में कोरोना महामारी का कोई प्रकोप नहीं है। ये सभी जिले कोरोनो के कहर से फिलहाल मुक्त हैं। इनमें हमीरपुर, बिलासपुर, किन्नौर, कुल्लू, शिमला, लाहौल-स्पीति और मंडी जिला शामिल हैं। इन जिलों में स्थिति इसी तरह नियंत्रण में रही, तो 20 अप्रैल से लाॅकडाउन में कुछ राहत दी जा सकती है। विख्यात पर्यटन स्थलों शिमला व मनाली में कोरोना का एक भी केस नहीं आना सरकार के लिए बड़ी राहत है। लाॅकडाउन से पहले मार्च के दूसरे सप्ताह तक ये स्थल पर्यटकों से भरे थे।

राज्य के पांच जिलों में ही कोरोना का प्रभाव देखा जा रहा है। ऊना जिला कोरोनो को लेकर सबसे बड़ा हाॅस्टपाट बनकर उभरा है। सर्वाधिक 15 मरीज ऊना जिले से मिले हैं। इसके अलावा सोलन जिला से नौ, कांगड़ा व चंबा से पांच-पांच और सिरमौर से संक्रमण का एक मामला आया है।
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 35 मे से 12 मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। चार हिमाचल से बाहर उपचार करवा रहे हैं और एक मरीज की मृत्यु हो चुकी है।

इस तरह कुल 35 मामलों में सक्रिय मरीज 18 ही हैं। ये मरीज टांडा मेडिकल काॅलेजे, भोटा चैरिटेबल अस्पताल, नेर चैक मेडिकल काॅलेज और ईएसआई काठा में उपचाराधीन हैं।
हिमाचल में प्रतिदिन कोरोनो के 100 से अधिक नमूने जांच के लिए लग रहे हैं। राज्य सरकार ने कोरोना जांच की दर बढ़ाने का दावा किया है। नई व्यवस्था के तहत राज्य के प्रवेश द्वारों पर कोरोना की जांच के लिए स्क्रीनिंग केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आर.डी. धीमान ने शुक्रवार को बताया कि बाहरी राज्यों से राशन व सब्जियों के वाहनों के साथ या पास बनाकर प्रदेश में दाखिल होने वाले लोगों से कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका के चलते राज्य के प्रवेश द्वारों पर कोरोना के रैपिड टैस्ट होंगे जिनकी रिपोर्ट अतिशीघ्र आ जाएगी। उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में 196 नमूने जांच के लिए लगे। इनमें 168 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, 18 की रिसैंपलिंग होगी और 10 सैंपल की जांच प्रक्रियाधीन है।

Next Story
Share it