Top
Action India

अब अमेरिका के ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से कोरोना फैलने का अंदेशा

अब अमेरिका के ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से कोरोना फैलने का अंदेशा
X

वॉशिंगटन । Action India News

अमेरिका में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के एक नए दौर में प्रवेश कर लिया है। व्हाइट हाउस कोरोनो वायरस टास्क फोर्स के प्रमुख बीरक्स नेने ने 'स्टेट ऑफ द यूनियन' को बताया है कि शहरों के बाद इसके ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से फैलने का अंदेशा बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि आज की स्थिति मार्च और अप्रैल से अलग है। यह वायरस असाधारण रूप से व्यापक हो रहा है।

उन्होंने कहना है कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए आप प्रतिरक्षा व्‍यवस्‍था तुरंत नहीं पहुंचा सकते हैं, ऐसे में सावधानी ही एक बचाव का रास्‍ता है। इस वायरस से कोई सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने यूएस के लोगों को वायरस बचाव को लेकर चेतावनी लहजे में कहा है कि वे स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देशों पर अमल करते हुए जैसे कि मास्क पहनकर, व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखकर और सामाजिक दूरी का पालन कर जीवन यापन करते हैं तो ही इस कोरोना महामारी से बच सकते हैं।

व्हाइट हाउस कोरोनो वायरस टास्क फोर्स के प्रमुख बीरक्स नेने का कहना यह भी था कि जो लोग संयुक्‍त रूप से रह रहे हैं या जिन स्‍थानों पर बहुत लोग एक साथ रह रहे हैं, वहां घर के अंदर कोरोना का प्रकोप न हो इसके लिए सभी को खासकर बुजुर्गों को घर के अंदर मास्क पहनना चाहिए।

यहां अलास्का, हवाई, मिसौरी, मोंटाना और ओक्लाहोमा पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण में सबसे बड़ा उछाल देखा जा रहा है । विशेषज्ञ भी पूर्वी तट और मिडवेस्ट शहरों में कोरोना के लगातार बढ़ने से बहुत चिंतित हैं, उनका अनुमान है कि स्‍थ‍िति यदि नहीं सुधरी तो यह कुछ ही दिनों में गांव-गांव में फैल जाएगा। अगर लोग मास्क पहनते हैं और भीड़ से बचते हैं और बीच-बीच में आवश्‍यकतानुसार सामूहिक तालाबंदी करते हैं तो ही इस महामारी से बचा जा सकेगा।

उल्‍लेखनीय है कि अमेरिका अभी भी कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर है। यहां अब तक 48 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं, जबकि एक लाख 58 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

Next Story
Share it