Top
Action India

कोरोना वायरस : सोशल मीडिया पर सामूहिक कब्रों की तस्वीरें हो रही वायरल

कोरोना वायरस : सोशल मीडिया पर सामूहिक कब्रों की तस्वीरें हो रही वायरल
X

नई दिल्ली । एएनएन (Action News Network)

दुनियाभर के लोग कोरोना वायरस महामारी के चपेट में आने से परेशान है। कोरोना से हुयी तबाही को लेकर जन -जीवन अस्त -व्यस्त है। कई देशों में मौत का आंकड़ा 20 हज़ार से ज्यादा है। दुनियाभर के कई देशों में मास्क से लेकर कफ़न तक की कमी दिख रही है।कई लोगों को कब्र खोदने के काम में लगाया गया है ,ताकि कब्र खोदने का काम ज्यादा से ज्यादा किया जा सके।

ईरान और अमेरिका के न्यूयॉर्क में कोरोना संक्रमण से हुईं हजारों मौतों के बाद मृतकों को दफनाने के लिए सामूहिक कब्रों का इस्तेमाल किया जा रहा है। सामूहिक कब्रों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है . सोशल मीडिया पर ब्राजील के शहर मानौस की एक ऐसी ही सामूहिक कब्र की तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में यह दिख रहा कि शहर के सबसे बड़े कब्रिस्तान में एक साथ सैंकड़ों लोगों को दफनाया जा रहा है।

मानौस के मेयर आर्थर वर्जिलियो नीटो ने अपने दिए गए बयान में बताया कि शुरुआत में हर दिन कोरोना से लगभग 30 लोगों की मौत हो रही थी, लेकिन अचानक से यह संख्या 100 से भी ज्यादा हो गयी है। कोरोना वायरस से मरने वाले व्यक्ति के शव से संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए शव को सामूहिक तरीके से दफनाना ही एक आखिरी विकल्प बचा था। मेयर ने यह भी कहा कि जो डिपार्टमेंट कब्रिस्तानों की देखभाल करता है, अब न उसके पास पर्याप्त लोग हैं और न ही जगह बची है कि सबका अलग से अंतिम संस्कार किया जा सके।

मेयर नीटो ने यह भी कहा कि सामूहिक कब्र में पूरी इज्ज़त के साथ लोगों को दफनाया जा रहा है , जिससे बाद में लोग इन कब्रों पर आकर प्रार्थना कर सकें। नीटो ने कहा कि शहर में अचानक के कोरोना महामारी को लेकर परेशानी काफी बढ़ गयी है। पूरा अस्पताल कोरोना के मरीजों से भरा हुआ है। मरीजों की संख्या इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि अब मडिकल स्टाफ के साथ साथ लोगों को भर्ती करने के लिए बेड की भी कमी हो गयी है।

Next Story
Share it