Top
Action India

कोरोना वायरस : अमेरिका में 21 की मौत , 401 संक्रमित

कोरोना वायरस : अमेरिका में 21 की मौत , 401 संक्रमित
X

  • दुनिया भर में 3,500 की मौत, संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख के पार

लॉस एंजेल्स। एएनएन (Action News Network)

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण फैल रहा है, इसकी चपेट में अमेरिका के 20 राज्य आ गए हैं, जबकि फ़्लोरिडा में दो लोगों सहित 21 लोग की मौत इससे हो चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमण की संख्या 401 हो चुकी है। सेंटर फ़ार डिज़ीज कंट्रोल एंड प्रीवेन्शन ने कहा है कि कोरोना वायरस सार्स -कोरोनावायरस 2 से ज़्यादा घातक है।

इसके बचाव के साधनों में बीस सेकंड तक साबुन से हाथ धोना मुख्य है। एफडीए ने दावा किया है कि 21 लाख तस्टिंग किट सोमवार तक निर्धारित केंद्रों में पहुंच जाएंगी।दुनिया भर में कोरोना वायरस से 3,500 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं, जबकि एक लाख पांच हज़ार संक्रमित हैं।इनमें ज़्यादातर की मौत चीन में हुयी है, जबकि दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर है।

कोरोना वायरस की मार मुख्यतया अमेरिका के पश्चिमी राज्यों को झेलनी पड़ रही है। उत्तर-पश्चिमी वाशिंगटन राज्य में सर्वाधिक 16, कैलिफ़ोर्निया में दो, ओरेगन में एक और फ़्लोरिडा में दो व्यक्ति कोरोना वायरस से मरे हैं। यह संक्रमण अब पूर्वी क्षोर में न्यूयोर्क में भी पहुंच गया है। न्यूयॉर्क गवर्नर एंड्रयू कूमो ने स्टेट एमेर्जेंसी लगा दी है। वाशिंगटन डीसी में एक संदिग्ध संक्रमित मिला है। कैलिफ़ोर्निया में सान फ़्रांसिस्को क्षोर पर ग्रांड प्रिंसेस क्रूज पर सवार 21 यात्री कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिन्हें शहर में आने से रोक दिया गया है।

ये सभी क्रूज में ही डेरा जमाए हुए हैं। पेंटागन ने कहा है कि यूएस मैरीन, पोर्ट बेलवोईर में एक नौसेना कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित प्रवासी शरणार्थियों से निपटने और अदालती आदेशों की पालना के लिए उनका प्रशासन 160 एक्टिव सैन्य कर्मियों को सीमा सुरक्षा के लिए तैनात कर रहे हैं।फ़्रांसिस्को स्थित नवम यस एस सर्किट कोर्ट ने शुक्रवार को सैन डिएगो और एल पासों सीमाओं पर सुरक्षा बंदोबस्त मज़बूत करने और अनधिकृत तौर पर अमेरिकी सीमाओं में घुसने पर रोक के समुचित बंदोबस्त के आदेश दिए थे।

फ़ेडरल प्रशासन के तहत कस्टम और बार्डर सुरक्षा एजेंसी ने मेक्सिको बार्डर से प्रवासी शरणार्थियों को रोकने के लिए सैन डिएगो, एल पासो आदि बार्डर स्थानो पर अधिकाधिक सुरक्षा कर्मियों की ज़रूरत पर बल दिया था।

Next Story
Share it