Top
Action India

निगम को मिला हुडको पुरस्कार: मेयर

निगम को मिला हुडको पुरस्कार: मेयर
X

नई दिल्ली Action India News

उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम को भारत की सभी स्थानीय निकायों में सबसे उत्कृष्ट स्ट्रीट लाइटिंग व्यवस्था के लिए हुडको पुरस्कार मिला।

'पर्यावरण प्रबंधन, ऊर्जा संरक्षण और ग्रीन बिल्डिंग' श्रेणी में स्वचालित आधारित एलईडी लाइट्स व्यवस्था को लागू करने के लिए यह पुरस्कार मिला है। प्रेस वार्ता के दौरान, उपमहापौर ऋतु गोयल, स्थायी समिति के अध्यक्ष छैल बिहारी गोस्वामी, प्रमुख निदेशक नौरंग सिंह व निगम के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने यह पुरस्कार जीत कर एक बड़ी उपलब्धी हासिल की है। उन्होंने बताया कि निगम ने हुडको पुरस्कार में पहली बार भाग लिया था और सभी पैमानों पर खरा उतने पर निगम को यह पुरस्कार और एक लाख रूपये कि इनामी राशि मिली हैं।

जय प्रकाश ने बताया कि निगम ने स्वचालित आधारित एलईडी लाइट्स व्यवस्था को लागू कर करीब 2 लाख पारंपरिक स्ट्रीटलाइटों को एलईडी लाइट्स में बदलने का कार्य किया है। जिससे लगभग 65 प्रतिशत तक बिजली की खपत में बचत हो रही है।

इसके परिणाम स्वरूप कार्बन डाईआॅक्साइड के उत्सर्जन में लगभग 20000 टन की कमी हुई और प्रतिवर्ष लगभग 90 मिलियन यूनिट बिजली की बचत करने से पर्यावरण को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। उन्होंने बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम को इस योजना को लागू करने से लगभग 50 करोड़ रू प्रति वर्ष और कुल लगभग 450 करोड़ रूपये की बचत हुई है।

सात वर्षो के उपरान्त सभी स्ट्रीट लाईट निगम की सम्पति हो जायेगी। इस योजना पर निगम ने एक भी पैसा खर्च नहीं किया है। जय प्रकाश ने कहा कि सरकार जब भी कोई योजना लाती है तो वो नागरिकों की भलाई के लिए लाती है। हम बाकि क्षेत्रों में भी उत्तरी दिल्ली नगर निगम की रैंकिंग में सुधार लाने के प्रयास कर रहे हैं।

Next Story
Share it