Top
Action India

कोरोना के कर्मवीर, अब उतरे कोरोना के ख़िलाफ़ युद्ध में

कोरोना के कर्मवीर, अब उतरे कोरोना के ख़िलाफ़ युद्ध में
X

रायबरेली। एएनएन (Action News Network)

अब तक लाखों लोगों को खाना खिला चुके कर्मवीर अब कोरोना के ख़िलाफ़ युद्ध में भी उतर चुके हैं, सिर्फ एक ध्येय से कि कोई भूखा न रहे। ओम शिव शक्ति मंडल के ऐसे ही कर्मवीरों का रात-दिन बीत रहा है केवल गरीब,असहायों,बेजुबानों को ढूंढकर खाना खिलाने में।
लॉक डाउन की घोषणा के तुरंत बाद सक्रिय मंडल के लोग अब शहर भर में घूम-घूमकर जरूरतमंदों की तलाश करते हैं और उन्हें भोजन कराते हैं। यह क्रम रोज चलता है। केवल गरीब असहाय और बेजुबान ही नहीं मंडल के लोग लॉक डाउन में फंसे लोगों को भी भोजन मुहैया कराते हैं।

बस स्टेशन,रेलवे स्टेशन, मनसा देवी मंदिर, रतापुर, डिग्री कालेज,सिविल लाइन व स्टेडियम के पास मंडल के वालियंटर्स घूम—घूम कर लोगों को चिन्हित कर रोज सुबह शाम खाना खिला रहे हैं।सिर्फ गरीब और असहाय ही नहीं बेजुनान की भी भूख शांत करने में मंडल के लोग लगातार जुटे रहते हैं। सड़कों पर घूम रहे आवारा कुत्तों सहित गायों व अन्य जानवरों को भोजन करना लॉक डाउन में इनकी दिनचर्या बन गई है और करीब पांच सौ लोगों को रोज खाना खिलाया जा रहा है।

ओम शिव शक्ति मानव सेवा मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र अवस्थी कहते हैं कि लॉक डाउन की घोषणा होते ही चल रहे भंडारे को अनवरत रखना एक समस्या बन गई, लेकिन जिला प्रशासन ने इसमें सहयोग किया। जिससे न केवल भंडारा चल रहा है बल्कि लॉक डाउन में पूरे शहर में इसका विस्तार किया गया है। जिससे गरीब, असहाय और बेजुबानों के साथ साथ लॉक डाउन के दौरान बेरोजगार हुए और फंसे लोंगो को भी चिन्हित कर भोजन कराया जा रहा है।

सरंक्षक महेंद्र अग्रवाल कहते हैं कि मंडल का उद्देश्य हर भूखे को भोजन और प्यासे को पानी उपलब्ध कराना है,जिसके लिए हमारे दर्जनों वालियंटर्स इस सेवा में जुटे हुए हैं। नौ साल से निर्बाध जारी है गरीबों की रसोई ओम शिव शक्ति मानव मंडल अब तक लाखों लोगों को भोजन करा चुका है। जून 2011 से शुरू गरीबों की यह रसोई निर्बाध जारी है। शहर के सुपर मार्केट में चल रहे भंडारे में रोज करीब पांच सौ लोग भोजन करते हैं। अब तक लाखों लोग यहां भोजन कर चुके हैं। सामाजिक सहयोग से शुरू यह प्रयास अब विस्तार ले चुका है,निर्मल जल के साथ गरीबों की शादी व अन्य कार्य भी मंडल की सूची में दर्ज है।

मंडल के मान बहादुर सिंह, सरदार गोल्डी सिंह, राम प्रकाश, डॉ आर के मौर्य व दीपक सिंह रात दिन इस काम मे जुटे हैं। ओम शिव शक्ति मानव सेवा मंडल के कोषाध्यक्ष जगदीश चेनानी कहते हैं कि अब तक लाखों लोगों को भोजन कराया जा चुका है और सभी का प्रयास है कि कोई भी भूखा न रहे। उन्होंने बताया कि समाज के लोगों का जिस तरह से सहयोग मिल रहा है उससे हमारे वालियंटर्स को ऊर्जा मिल रही है। अब लोग जन्मदिन, वर्षगांठ जैसे कार्यक्रम भी गरीबों को भोजन कराके मनाते हैं जो कि सुखद है और एक नई परम्परा भी।

Next Story
Share it