Top
Action India

कोरोना संकटकाल में संकटमोचक की तरह काम कर रहा संघ

कोरोना संकटकाल में संकटमोचक की तरह काम कर रहा संघ
X

नई दिल्ली । एएनएन (Action News Network)

कोरोना महामारी के कारण जारी देशव्यापी लॉकडाउन के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक गरीब, दिहाड़ी मजदूर, पूर्वोत्तर के छात्रों एवं अन्य जरूरतमंदों के लिए संकटमोचक की तरह काम कर रहे हैं। दिल्ली में लॉकडाउन के प्रथम दिन से ही संघ के अनुषांगिक संगठन सेवाभारती के कार्यकर्ता प्रत्येक जरूरतमंद की सहायता के लिए दिन-रात जुटे हुए हैं।

सेवा भारती की सांगठनिक जिला इकाई कंझावला के तत्वावधान में लॉकडाउन के प्रथम दिन से ही जरूरतमंदों को लगातार भोजन पैकेट और राशन किट वितरित किया जा रहा है। राशन किट में आटा, चावल, दाल, मसाले, चायपत्ती, चीनी, तेल, साबुन इत्यादि शामिल हैं। इसके साथ ही सैनिटाइजर, मास्क, ग्लव्ज, आयुर्वेदिक काढ़ा, ब्रेड, नमकीन, अचार, नारियल, जल आदि का भी वितरण किया जा रहा है। सेवा भारती के दिल्ली उत्तरी विभाग के उपाध्यक्ष राजेंद्र ने गुरुवार को बताया कि लॉकडाउन के दौरान हजारों गायों के लिए चारे की व्यवस्था भी की जा रही है।

इसके अलावा संघ के स्वयंसेवक शारीरिक दूरी को लेकर भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उत्तरी विभाग में रोहिणी, नरेला, बुराड़ी और कंझावला क्षेत्र आते हैं। वितरण व्यवस्था को व्यवस्थित रखने के लिए क्षेत्र को 10 नगरों में बांटा गया है। प्रत्येक नगर में संघ के नगर कार्यवाह के नेतृत्व में टीम बनाई गई है जिसके माध्यम से जरूरतमंद परिवारों की सूची बनाई जाती है फिर उन्हें बुद्ध विहार स्थित संग्रह केंद्र ‘अनुभव वाटिका’ से जरूरतमंदों को पहुंचाई जाती है। उत्तरी विभाग द्वारा अब तक 4964 परिवारों को राशन किट और 10,980 परिवारों को भोजन पैकेट वितरित किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि आपातकालीन स्थिति में सहायता के लिए कोई फोन आता है तो 2 से 4 घंटे के अंदर राशन पहुंचा दिया जाता है। इसके अतिरिक्त चिकित्सीय सहायता और विशेष परिस्थितियों में नकद राशि देकर भी सहायता की जा रही है। संघ के जिला कार्यवाह दीपक ने बताया कि यह सभी सेवाकार्य बिना किसी भेदभाव के चलाए जा रहे हैं। जब-जब देश और समाज पर किसी भी प्रकार का संकट आया है तब-तब संघ ने बिना देरी किए स्वयंसेवकों के माध्यम से समाज को हर प्रकार की संभव मदद करने का काम किया है। यह काम किसी उपकार के तौर पर नहीं अपितु भारत माता की सेवा के तौर पर किया जा रहा है।

जिला संघचालक बलवंत ने कहा कि स्वयंसेवक समाज में अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए सेवा कार्य नहीं करते हैं, अपितु यह समाज हमारा आराध्य है यह मानकर निःस्वार्थ भाव से सेवा कार्य करते हैं। जिला प्रचारक पंकज के नेतृत्व में जिला प्रौढ़ कार्य प्रमुख ठाकुर दास, जिला व्यवस्था प्रमुख ज्ञान जी, सेवा भारती के जिला मंत्री ओमप्रकाश मुंशी, अनुभव वाटिका के मालिक मनोज सोलंकी सहित संघ के स्वयंसेवकों की टीम सेवा कार्य में जुटी हुई है।

Next Story
Share it