Top
Action India

अगस्त मुनि को जल देने के साथ पितृपक्ष शुरू, गंगा स्नान करने उमड़ी भीड़

अगस्त मुनि को जल देने के साथ पितृपक्ष शुरू,  गंगा स्नान करने उमड़ी भीड़
X

बेगूसराय । Action India News

भाद्रपद माह की पूर्णिमा तथा पितृपक्ष शुरू हो जाने के कारण बुधवार को यहां गंगा घाट पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। अहले सुबह से ही लोगों की भीड़ सिमरिया घाट, झमटिया घाट, मधुरापुर, सिहमा एवं खोरमपुर घाट समेत तमाम गंगा घाटों बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्णिमा स्नान कर पूजा-अर्चना किया।

इस दौरान हजारों लोगों ने पितृपक्ष की शुरुआत गंगा जल अर्पण और पिंडदान से की। पितृपक्ष के पहले दिन लोगों ने अगस्त मुनि को जल अर्पण करने के बाद अपने पूर्वजों को याद किया तथा शांति के लिए पिंड और जल ग्रहण करने की कामना की।

श्रद्धालुओं की सबसे अधिक भीड़ सिमरिया में जुटी, जहां पितृपक्ष के पहले दिन बेगूसराय के अलावा समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, सीतामढ़ी, लखीसराय, नवादा, शेखपुरा एवं पटना पूर्वी इलाके के लोग आये और गंगा स्नान कर पितरों का तर्पण किया।

सिमरिया में गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि के कारण घाट खतरनाक बना हुआ है। इसके मद्देनजर अनिल निषाद समेत तमाम गोताखोरों की टीम लोगों को गहरे पानी में जाने से रोकने तथा खतरनाक घाट से दूर रखने में लगी रही।

मधुबनी से सपरिवार गंगा स्नान करने आए सागर झा, विनोद चौधरी, राधेश्याम चौधरी आदि ने बताया कि सिमरिया में गंगा उत्तरायण हैं। इसलिए हम लोग कोई भी कर्म करने से पहले सपरिवार स्नान कर गंगाजल ले जाते हैं। पितृपक्ष शुरू हो रहा है तो तर्पण और पार्वन के लिए गंगाजल लेने आए हैं।

Next Story
Share it