Top
Action India

कच्चे तेल की क़ीमतों में वृद्धि जारी

कच्चे तेल की क़ीमतों में वृद्धि जारी
X

लॉस एंजेल्स। एएनएन (Action News Network)

ईरान के दूसरे सबसे शक्तिशाली जनरल क़ासिम सुलेमानी की ड्रोन हमले में मौत के बाद कच्चे तेल की क़ीमतों में शुक्रवार को तीन प्रतिशत वृद्धि हो गई। यह पिछले सात माह पहले की ऊँचाई के बराबर है।

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खमेनी की ओर से बदले की कड़ी कार्रवाई की धमकी के बाद इराक़ में वर्षों से काम कर रहे अमेरिकी तेल कर्मचारी स्वदेश लौट रहे हैं। गौरतलब है कि अमेरिकी दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों को तत्काल स्वदेश लौट आने की सलाह दी है । ब्रेंट क्रूड 68.28 डालर प्रति बैरल हो गया है जबकि वेस्ट टेक्सास 62.69 डालर प्रति बैरल है।

'रिपडन एनर्जी' ने कहा है कि युद्ध की आशंका से विदेशी तेल टैंकर और तेल आपूर्ति पर प्रश्न चिह्न लग गया है। स्टाक मार्केट धड़ाम से नीचे गिर चुके हैं। वाल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार सन 2015 के बाद 41 अरब डालर का जोखिम झेल रही कंपनियों के सम्मुख अमेरिका-ईरान युद्ध की आशंकाओं ने आगे के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। तेल आपूर्ति में रूस की कच्चे तेल की आपूर्ति बनी हुई है तो तेल उत्पादक देशों के समूह ने अपनी आपूर्ति 29.55 मिलियन बैरल प्रति दिन काम कर दी है। यह पिछले महीने मात्र 90 हज़ार बैरल प्रति दिन थी।

Next Story
Share it