Top
Action India

कोरोना वायरस से ईरान में 429 लोगाें की मौत

कोरोना वायरस से ईरान में 429 लोगाें की मौत
X

तेहरान। एएनएन (Action News Network)

मध्य-पूर्व के देशों में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित ईरान ने पिछले 24 घंटे में 75 नई मौतों की सूचना दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या देश में अब तक बढ़कर 429 हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानुश जहानपुर ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,075 नए मामले की पहचान की गई है।ईरान ने कहा कि उसने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए आपातकालीन स्थिति में 5 अरब डॉलर देने के लिए कहा है।

चीन, दक्षिण कोरिया और इटली के बाद कोरोना वायरस से चौथे सबसे ज्यादा प्रभावित देश ईरान में वरिष्ठ अधिकारियों, राजनेताओं, मौलवियों और अभिजात वर्ग के सदस्यों में भी कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली ख़ामेनेई के शीर्ष सलाहकार अली अकबर विलायती भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे और संगरोध में रखे गये थे।

ईरान में 19 फरवरी के बाद से कम से कम सात अधिकारियों और राजनेताओं की मौत कोरोना वायरस से हो चुकी है। ईरान ने 19 फरवरी को कोरोना वायरस संक्रमण से पहली बार दो मौत होने की घोषणा की थी।

ईरान के नागरिक प्रशासकों को स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद करने और देश भर में धार्मिक, सांस्कृतिक और खेल आयोजनों को स्थगित करने के बावजूद कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। ईरानी अधिकारियों ने बार-बार लोगों से अनावश्यक यात्राओं से बचने और घर में रहने का आग्रह किया है। स्वास्थ्य मंत्री सईद नमाकी ने एक लाइव कार्यक्रम में ईरानियों से कहा कि लोग घर में रहें और खरीदारी करने न जाएं। इस सलाह को नजरअंदाज करने वाले ही सरकार के काम को और कठिन बना रहे हैं।

Next Story
Share it