Action India
अन्य राज्य

29 दिन में डेढ़ लाख क्विंटल धान की हुई आवक

29 दिन में डेढ़ लाख क्विंटल धान की हुई आवक
X

धमतरी । एएनएन (Action News Network)

श्यामतराई कृषि उपज मंडी में इन दिनों धान की बंपर आवक हो रही है। लाकडाउन में ढिलाई देने के बाद बीते अप्रैल माह की 21 तारीख से मंडी में धान की खरीद-बिक्री शुरू हुई है। लाकडाउन के दौरान 29 दिनों के भीतर मंडी में अब तक लगभग डेढ़ लाख क्विंटल धान की आवक हो चुकी है। लाकडाउन हटने के बाद से श्यामतराई कृषि उपज मंडी में 21 अप्रैल से लगातार धान की आवक हो रही है। जैसे-जैसे फसल कटाई में तेजी आ रही है, वैसे-वैसे धान की आवक भी बढ़ गई है। मंडी में इन दिनों प्रतिदिन लगभग पांच से लेकर छह हजार क्विंटल धान की आवक हो रही है। ग्राम भटगांव के किसान मोहन साहू, नवागांव के राजेश साहू, बेंद्रानवागांव के राजेश साहू ने बताया कि इस साल बेमौसम की बारिश से धान के उत्पादन में असर हुआ है। प्रत्येक एकड़ में लगभग एक से पांच क्विंटल का नुकसान हुआ है।

मंडी सचिव रामगोपाल सोनहरे ने बताया कि कृषि उपज मंडी श्याम तराई में रबी फसल के रूप में नई धान की आवक लगातार हो रही है। आने वाले दिनों में धान की आवक और बढ़ेगी। नया धान आईआर 64 का रेट 1510 रुपये प्रति क्विंटल रहा। इसी तरह सांभा 1750 रुपये प्रति क्विंटल, ओम थ्री पुराना का भाव 1780 रुपये प्रति क्विंटल से लेकर 1840 रुपये प्रति क्विंटल रहा। इसी तरह ओम थ्री नया 1700 रूपये प्रति क्विंटल से 1765 रूपये प्रति क्विंटल, सरना नया 1440 रुपये प्रति क्विंटल, सरना पुराना 1561 रुपये प्रति क्विंटल से 1566 रुपये प्रति क्विंटल, 1001 नया धान 1475 रुपये प्रति क्विंटल तथा 1001 धान पुराना 1475 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से बिका।

टोकन सिस्टम के जरिए हो रही धान की खरीदी- बिक्री

नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए शारीरिक दूरी बनाए रखने के उद्देश्य से श्यामतराई स्थित कृषि उपज मंडी प्रांगण में एक मई से टोकन सिस्टम के जरिए धान की खरीद एवं बिक्री हो रही है। भारसाधक अधिकारी आरके कश्यप ने बताया कि नए व्यवस्था के अनुसार टोकन सिस्टम से धान की खरीद-बिक्री की गई। मंडी प्रांगण में धान की आवक अधिक की वजह से भीड़-भाड़ नहीं हो इसे ध्यान में रखकर ही टोकन सिस्टम लागू किया गया है।

Next Story
Share it