Top
Action India

धन कुबेर माइकल ब्लूमबर्ग ने राष्ट्रपति चुनाव में कूद कर किया धमाका

धन कुबेर माइकल ब्लूमबर्ग ने  राष्ट्रपति चुनाव में कूद कर किया धमाका
X

लॉस एंजेल्स। एएनएन (Action News Network)

धन कुबेर माइकाल ब्लूमबर्ग ने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव-2020 मैदान में कूद कर एक बड़े धमाके से शुरुआत की है।

77 वर्षीय 'मीडिया किंग' 55 अरब डाॅलर सम्पत्ति के स्वामी ब्लूमबर्ग ने चुनाव मैदान में कूदने के साथ सभी राज्यों के टीवी न्यूज़ चैनल में साढ़े तीन करोड़ डाॅलर (262 करोड़ रुपये) के विज्ञापन लगा कर एक मज़बूत दावा पेश किया है और संकेत दिया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हारने के लिए वही एकमात्र सशक्त दावेदार हैं।

लंबे समय से डेमोक्रेट रहे ब्लूमबर्ग ने सन 2001 में रिपब्लिकन के तौर पर न्यू यॉर्क मेयर का चुनाव लड़ा था। वह पिछले साल फिर डेमोक्रेट के रूप में पंजीकृत हुए। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बड़े समर्थक होते हुए भी उन्होंने कहा था कि वह दिल से ट्रम्प के साथ हैं।

माइकल ब्लूमबर्ग ने अपनी अधिकृत वेबसाइट पर दावा किया है,'' मैं डोनाल्ड ट्रम्प को हारने के लिए राष्ट्रपति चुनाव-2020 के लिए मैदान में उतर रहा हूं और अमेरिका को सशक्त देखना चाहता हूं। उन्होंने कहा है कि ट्रम्प के बेहूदा और अनैतिक नीतियों से भरे चार और साल की प्रतीक्षा नहीं की जा सकती।''

राष्ट्रपति चुनाव अगले साल 3 नवंबर को होने हैं। ब्लूमवर्ग बंदूक हिंसा के विरुद्ध हैं, तो कोयला लाॅबी के ख़िलाफ़ पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते के पक्षधर हैं और देशभर में हेल्थकेयर के बड़े समर्थक हैं। ब्लूमबर्ग डेमोक्रेट प्रत्याशियों के बीच हुई अब तक चार डिबेट से अलग रहे हैं।

डेमोक्रेटिक पार्टी के डेढ़ दर्जन संभावित प्रत्याशियों में समाजवादी बर्नी सैंडर्स ने करारी टिप्पणी की है कि राष्ट्रपति चुनाव को 'ख़रीदने' की कोशिश हो रही है। उन्होंने कहा है कि ब्लूमवर्ग का अंतिम पड़ाव में चुनाव मैदान में कूदना हताशाजनक है। इन डेमोक्रेटिक प्रत्याशियों में विभिन्न पोल में आगे चल रहे जो बिडेन के बाद दूसरे स्थान पर चल रहीं एलिज़ाबेथ वारेन ने कहा है कि न्यू यॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग को टीवी न्यूज़ चैनल पर बड़े-बड़े विज्ञापनों के जरिए चुनाव ख़रीदने की इजाज़त नहीं दी जा सकती। यह चुनाव ज़मीन से जुड़े हुए अनगिनत मतदाताओं के लिए है। हैंप्शायर राज्य के कुछ मतदाताओं ने भी इसे एक ग़लत प्रथा बताया है।

ब्लूमबर्ग ने कहा है कि अंतिम पड़ाव में चुनाव मैदान में कूद कर उन्होंने कोई अवैधानिक क़दम नहीं उठाया है। उन्होंने कहा है कि वह आम जनता से न्यूनतम डोनेशन लेने को भी तैयार हैं, ताकि देश की आम जनता के सुख-दुःख के सहभागी बन सके।

Next Story
Share it