Action India
अन्य राज्य

स्वास्थ्य मानकों में राजस्थान में धौलपुर जिला अव्वल

स्वास्थ्य मानकों में राजस्थान में धौलपुर जिला अव्वल
X

धौलपुर । एएनएन (Action News Network)

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी विभिन्न पैरामीटर के आंकड़ों में धौलपुर जिले ने एक बार फिर पूरे प्रदेश में बाजी मारी है। जिला कलेक्टर आरके जायसवाल ने बताया कि गर्भवती महिलाओं का 12 सप्ताह पूर्व पंजीकरण, 3 एएनसी जांच तथा चार एएनसी जांच में अधिक अंक प्राप्त कर यह उपलब्धि हासिल की है।

जायसवाल ने बताया कि धौलपुर जिला नीति आयोग के आशान्वित जिला कार्यक्रम में शामिल हैं। जिसके केपीआई इंडिकेटर में यह भी शामिल हैं। इसके लिए ब्लॉक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर जाकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इन्हीं प्रयासों के परिणामस्वरूप ये उपलब्धि हासिल हुई है।

उन्होंने कहा कि जहां पूरा देश कोरोना संक्रमण की मार झेल रहा है ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के कार्मिकों द्वारा कोरोना संक्रमण के साथ साथ आमजन को अन्य चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गोपाल प्रसाद गोयल ने बताया कि 12 सप्ताह पूर्व पंजीकरण में 93.04 प्रतिशत, 3 एएनसी जांच के 79.47 प्रतिशत तथा 70.39 प्रतिशत अंक प्राप्त किये। जिले में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर हर सम्भव प्रयास किये जा रहे जिसके तहत स्वास्थ्य केंद्रों निशुल्क जांच व उपचार सुविधा उपलब्ध रहती है।

गौरतलब है कि हर माह की 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत विशेषज्ञ चिकित्सको द्वारा जाँच व उपचार सुविधाएं उपलब्ध करवायी जाती है।

Next Story
Share it