Action India
अन्य राज्य

जिलाधिकारी ने की विकास कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

जिलाधिकारी ने की विकास कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश
X

  • किसानों को विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने और नगरपालिका क्षेत्रों में सेनेटाइजेशन कराने का दिया आदेश

हापुड़ । एएनएन (Action News Network)

जिलाधिकारी अदिति सिंह ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जनपदीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यो की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह भी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने उर्जा निगम के अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि माह जून में भीषण गर्मी की संभावना के कारण ग्रामों में विद्युत आपूर्ति निरन्तर बनाए रखने का प्रयास किया जाए। गर्मी के मौसम में ट्रान्सफाॅर्मर फुंकने की घटनाएं होती रहती हैं। इस स्थिति में ट्रान्सफाॅर्मर बदलने में किसानों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने पिलखुवा नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी से कूड़ा निस्तारण प्लान्ट के संचालन के संबंध में जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश भी दिए। समीक्षा बैठक में जिला गन्ना अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि गन्ना किसानों को गत वर्ष के गन्ना मूल्य का शत-प्रतिशत भुगतान किया जा चुका है। इस वर्ष खरीदे गए गन्ने के मूल्य का भुगतान कराने की कार्रवाई की जा रही हैं। कृषि उप निदेशक ने अवगत कराया कि पारदर्शी किसान योजना के अन्तर्गत एक लाख चार हजार आठ सौ छियालिस किसानों का पंजीकरण किया जा चुका है। यूरिया का वितरण कर 168 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा चुका हैं। बीज की पर्याप्त उपलब्धता हैं।

डूडा के परियोजना अधिकारी ने बताया कि प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत सर्वेक्षण कराकर जो भी नए लाभार्थी पात्र ने पाए जाएंगे, उन्हें इस योजना के माध्यम से आच्छादित कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने जिला सांख्यिकी अधिकारी को विकास कार्यों की मासिक बैठक से पहले अन्तर विभागीय समन्वय स्थापित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि नालों की सफाई, हाईपोक्लोराइड से सेनेटाइजेशन कराने तथा नगर का कूड़ा प्लान्ट में पहुंचाने का कार्य प्राथमिकता से किया जाए।

उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि कुपोषित बच्चों को कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा खतरा है। बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने की दिशा में तेजी से कार्य करें, ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सके। इस संबंध में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ को सुरक्षा उपाय बताए जाएं। अग्रणी बैंक प्रबन्धक को विशेष निर्देश दिए कि कन्टेंटमेन्ट जोन में आम जनता को धनराशि उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल एटीएम वैन की संख्या बढ़ाई जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।

जिलाधिकारी ने सहायक श्रमायुक्त से कहा कि प्रवासी श्रमिकों का सत्यापन कार्य शीध्रता से कराएं। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि जनपद हापुड़ में 950 निराश्रित पशु है। चरागाहों की भूमि को कब्जा मुक्त करा कर उस भूमि पर चारा उगाने की अनुमति मिल जाए तो पशुओं के चारे की समस्या समाप्त हो जाएगी। जिलाधिकारी ने भूसा गोदाम मे भूसे की पर्याप्त व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। बैठक में समस्त जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story
Share it