Top
Action India

डीएमसीएच में अब प्रतिदिन हो सकेगी 36 कोरोना मरीजों के सैंपल की जाँच

डीएमसीएच में अब प्रतिदिन हो सकेगी 36 कोरोना मरीजों के सैंपल की जाँच
X

दरभंगा। एएनएन (Action News Network)

डीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग स्थित बीएसएल थ्री लैब में रोजाना अब 36 कोरोना सैंपल की जांच हो पायेगी। जांच कार्य तीनों पालियो में 24 घंटा चलेगा। एक शिफ्ट में 12 सैंपल की जांच हो पायेगी। इससे पूर्व 24 सैंपल की जांच हो पाती थी। इस कार्य में साइंटिस्ट, चिकित्सक व कर्मी राउंउ द क्लॉक अपनी सेवा देंगे। शुक्रवार को बाहर से भी सैंपल आया है। पूर्णिंया से 23 व मधेपुरा से 11 सैंपल जांच के लिये आये हैं जबकि स्थानीय डीएमसीएच से सात सैंपल जांच के लिये विभाग को भेजे गये हैंं।

सभी जांच रिर्पोट देर रात तक आ जायेगी। लेबोरेटरी में कोरोना वायरस की जांच होती है। यह काम बेहद संवेदनशील माना जाता है। थोड़ी सी भी आसवधानी होने पर लैब में जांच कार्य कर रहे चिकित्सक व साइंटिस्ट के साथ कुछ भी अनहोनी हो सकती है। इसको देखते हुये उनके लिये प्रोटेक्शन किट, मास्क व जरूरी सुरक्षात्मक उपकरण व ड्रेस मुहैया कराया जाता है। जानकारी के अनुसार विभाग के पास 100 पीपीई किट( व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण) उपलब्ध हैंं। शुक्रवार को फतुहा से 100 किट की आपूर्ति की जा रही है। वहीं मरीजों के स्वाब की जांच के लिये उपयुक्त वीटीएम किट भी उपलब्ध हैंं।

बीएमएसआइसिल से 100 किट विभाग को उपलब्ध करा दिए गये हैंं। वहीं दरभंगा मेडिकल कॉलेज वेंडर से 100 किट की खरीदारी की गयी है ताकि जांच कार्य प्रभावित नहीं हो सके।डीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में कोरोना संक्रमण की जांच शुरू होने से निकटवर्ती जिले के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। जांच रिर्पोट भी उसी दिन आ जायेगी। इससे मरीजों के चिकित्सा कार्य में भी डॉक्टरों को आसानी होगी। साथ ही परिजनों को भी अपने मरीजों के संक्रमण के बारे मेंं समय से पता चल सकेगा।

Next Story
Share it